Breaking News
Home > Archived > मुलायम ने शिवपाल को बनाया प्रदेश प्रभारी

मुलायम ने शिवपाल को बनाया प्रदेश प्रभारी

 Special News Coverage |  11 April 2016 5:30 PM GMT

12961511_1183645868314465_3456329197115319519_n

लखनऊ
विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी संगठन दुरुस्त करने में जुटे समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह ने सोमवार को एक अप्रत्याशित फैसले में वरिष्ठ कबीना मंत्री शिवपाल सिंह यादव को सपा का प्रदेश प्रभारी नियुक्त कर दिया। पार्टी में पहली बार यह पद बना है और इसका अर्थ है कि प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव के ऊपर प्रभारी का यह नया पद होगा।


इसे पार्टी के अंदर ‘वरिष्ठ बनाम युवा’ की होड़ थामने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।




अक्टूबर 1992 में गठन के बाद से अब तक समाजवादी पार्टी में कभी प्रदेश प्रभारी नियुक्त नहीं किया गया। प्रदेश अध्यक्ष ही संगठन की कमान संभालते रहे हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव से कुछ माह पहले युवा अखिलेश यादव को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। उन्हीं को आगे कर चुनाव भी लड़ा गया। इस फैसले को लेकर सपा में कयासबाजी शुरू हो गयी है, हालांकि सपा मुखिया के मीडिया सलाहकार त्रिलोक सिंह मेहता का कहना है कि चुनाव करीब है, संगठन का काम बढ़ेगा और जिम्मेदारियां बांटी जानी है।

उधर कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि भाजपा व बसपा ‘आक्रामक’ चुनावी रणनीति की राह पर दिख रहे हैं, चुनाव नजदीकी आते ही सांप्रदायिक, जातीय गोलबंदी का प्रयास बढ़ेगा। ऐसे में विपक्षियों को उन्हीं की जुबान में जवाब देने के लिए शिवपाल को मोर्चे पर लगाया गया है। तर्क है कि पार्टी नेतृत्व अखिलेश के साफ-सुथरे चेहरे को सामने कर चुनावी समर में कूदने की तैयारी में हैं, ऐसे में वह उन्हें विवाद में फंसने से बचाना चाहती है जबकि एक तबका मुलायम के इस निर्णय को ‘वरिष्ठ बनाम युवा’ की होड़ से जोड़कर देख रहा है।

2017 में सपा ही रिपीट करेगी
प्रदेश प्रभारी नियुक्त होने के बाद शिवपाल ने कहा कि समाजवादी पार्टी से बड़ा, ताकतवर और जुझारू संगठन किसी भी दल के पास नहीं। संगठन की ताकत और अखिलेश सरकार के विकास कार्यो के बल पर समाजवादी सरकार रिपीट होगी। यादव का कहना था कि वह मुलायम व अखिलेश के साथ चर्चा के बाद आगे की रणनीति तय करेंगे

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top