Top
Home > Archived > यूपी : पंचायत चुनाव में दूसरे चरण का मतदान जारी, शाम पांच बजे तक होगी वोटिंग

यूपी : पंचायत चुनाव में दूसरे चरण का मतदान जारी, शाम पांच बजे तक होगी वोटिंग

 Special News Coverage |  13 Oct 2015 9:02 AM GMT

UP Panchayat Election 2015

लखनऊ : यूपी में दूसरे चरण में जिला पंचायत के 785 व क्षेत्र पंचायत के 19,520 वार्डों से सदस्य पद के लिए चुनाव मंगलवार को हो रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों की निगरानी में सोमवार को सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्र पर पहुंच गईं। पहले चरण में हुई हिंसा की घटनाओं के कारण दूसरे चरण में शांतिपूर्ण मतदान आयोग के लिए चुनौती बना हुआ है।

यह चुनाव प्रदेश के 73 जिलों के 203 ब्लॉकों में हो रहा है। पहले की तरह ही मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। शाम पांच बजे तक मतदान के लिए कतार में लगने वाले सभी मतदाताओं को मतदान का अवसर दिया जाएगा। चुनाव के लिए कुल 19,836 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


दूसरे चरण में जिला पंचायतों के लिए 13009 और क्षेत्र पंचायतों के लिए 1,04,271 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। करीब दो करोड़ 88 लाख मतदाता दूसरे चरण में वोट डालेंगे। सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इस चरण में मतदान स्थलों की कुल संख्या 44,615 है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने रविवार को ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चुनावी तैयारियों को परख लिया था। उन्होंने प्रेक्षकों को अपनी निगरानी में पोलिंग पार्टियां रवाना करने का निर्देश दिया था।
>
जिन जिलों में पहले चरण के मतदान के दौरान हिंसा की घटनाएं हुई थीं, वहां अतिरिक्त पुलिसबल की व्यवस्था की गई है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय से भी उन जिलों के कप्तानों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भेजे गए हैं। एटा में जिला प्रशासन ने उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि नौ अक्टूबर को गौतमबुद्धनगर तथा आगरा को छोड़कर शेष प्रदेश के 73 जिलों के 218 क्षेत्र पंचायतों में पहले चरण का मतदान हुआ था।


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it