Top
Breaking News
Home > Archived > अब मशहूर हिंदी लेखक काशीनाथ सिंह ने भी लौटाया साहित्य अकादमी अवॉर्ड

अब मशहूर हिंदी लेखक काशीनाथ सिंह ने भी लौटाया साहित्य अकादमी अवॉर्ड

 Special News Coverage |  16 Oct 2015 3:31 PM GMT




वाराणसी/नई दिल्ली : दादरी कांड जैसी सांप्रदायिक घटनाओं के खिलाफ साहित्यकारों का विरोध प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तक पहुंच गया है। 'काशी का अस्सी' के मशहूर लेखक काशीनाथ सिंह ने भी साहित्य अकादेमी अवॉर्ड लौटाने का एलान कर दिया है। पुरस्कार लौटाने का एलान करते हुए काशीनाथ सिंह ने कहा कि वे मशहूर कन्‍नड़ लेखक एमएम कुलबर्गी, डॉ. दाभोलकर और गोविंद पंसारे की हत्‍या, दादरी कांड और केंद्रीय मंत्रि‍यों के बयानों से आहत होकर सम्मान लौटा रहे हैं।


प्रो. सिंह ने बृज एन्क्लेव कॉलोनी स्थित अपने आवास पर शुक्रवार को कहा कि आज अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में पड़ गयी है। इसी का परिणाम रहा कि कलबुर्गी, पनसारे और दाभोलकर जैसे साहित्यकारों की हत्या कर दी गयी। असहिष्णुता की स्थिति यह है कि दादरी जैसे कांड हो रहे हैं। इसपर सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि प्रधानमंत्री ऐसी घटनाओं पर चुप्पी साधे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल की इन घटनाओं ने जनपक्षधर लेखकों को आहत कर दिया है। ऊपर से केंद्र के वरिष्ठ मंत्री साहित्यकारों के प्रति असम्मान जताने वाले बयान दे रहे हैं। इन्हीं सब बातों से आहत होकर मैंने सम्मान लौटाने का फैसला किया है।

प्रो. सिंह ने बताया कि यह फैसला काफी कठिन था। मैंने दो-तीन दिन तक इसपर विचार किया। जब मंत्रियों की बयानबाजी साहित्यकारों के विरुद्ध आने लगी तो मैंने फैसला कर लिया। उन्होंने कहा कि साहित्य अकादमी एक स्वायत्त संस्था है और उसकी संरचना में एक सीमित लोकतंत्र अंतर्निहित है। यह भी खतरे में है। अकादमी को खुलकर भारतीय लोकतंत्र के संवैधानिक मूल्यों और लेखकों की स्वतंत्रता का पक्ष लेना चाहिए।

काशी का अस्‍सी के अलावा काशीनाथ सिंह अपना मोर्चा, सदी का सबसे बड़ा आदमी, घर का जोगी जोगड़ा और रेहन पर रग्‍घू जैसी मशहूर रचनाएं भी लिख चुके हैं। बताते चलें कि काशी नाथ सिंह जी के उपन्यास 'रेहन पर रग्घू' को वर्ष 2011 में हिंदी साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया था।

आपको बतादें अभी हाल ही में डायरेक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने उपन्यास 'काशी का अस्सी' पर आधारित फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' बनाई। सनी देओल स्टारर फिल्म गालियों और रिलीज से पहले लीक होने की वजह से चर्चा में रही थी।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it