Home > Archived > मशहूर शायर राहत इंदौरी को अमेरिका ने वीजा देने से किया इनकार

मशहूर शायर राहत इंदौरी को अमेरिका ने वीजा देने से किया इनकार

 Special News Coverage |  20 April 2016 8:41 AM GMT

राहत इंदौरी


नई दिल्ली : अमेरिका ने भारत के मशहूर शायर राहत इंदौरी को वीजा देने से इनकार कर दिया। इंदौरी ने टेक्सस के डलास शहर में अगले महीने होने वाले अंतरराष्ट्रीय मुशायरे में हिस्सा लेने के लिए वीजा के लिए आवेदन किया था।

राहत इंदौरी ने इस कदम पर नाखुशी का इजहार करते हुए कहा कि उनका वीजा आवेदन महज इस बेबुनियाद धारणा के बूते अस्वीकार कर दिया गया। इंदौरी के मुताबिक, वे अमेरिकी अफसरों को यह ‘समझाने में नाकाम’ रहे कि वे कार्यक्रम के बाद वापस लौटेंगे।


राहत इंदौरी के मुताबिक, 'मुंबई स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने गैर अप्रवासी वीजा की मेरी अर्जी के सिलसिले में मंगलवार को इंटरव्यू के लिए बुलाया था। इंटरव्यू के बाद मेरा पासपोर्ट यह कहते हुए खेद सहित लौटा दिया गया कि इस बार मुझे अमेरिका का वीजा नहीं मिल सकेगा।'

उन्होंने कहा, 'अमेरिकी अफसरों ने इंटरव्यू के बाद मुझे कागज का एक पुर्जा भी थमा दिया। इस पुर्जे में लिखी बात का लब्बो-लुआब यही है कि मेरी वीजा अर्जी इसलिए खारिज कर दी गई, क्योंकि अमेरिकी कौंसुलेट अधिकारियों को डर था कि शायद मैं वहां स्‍थाई तौर बस बस जाऊंगा और भारत छोड़ दूंगा। मुझे यहां बहुत सम्‍मान मिलता है। मेरा यहां परिवार है। मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि अमेरिकी अधिकारियों को इस बात से कोई मतलब नहीं है।”

राहत इंदौरी के मुताबिक, वे बीते 10 सालों में 11 बार अमेरिका गए हैं। इंदौरी ने कहा, ”कौंसुलेट के अफसरों को मेरा वीजा आवेदन खारिज करने से पहले पिछला रिकॉर्ड देखना चाहिए था। उस देश में 11 बार जाकर मैंने 100 से ज्‍यादा मुशायरों में हिस्‍सा लिया है। मेरी तरफ से इन दौरों पर कोई गलती नहीं की गई।”

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top