Home > Archived > पनामा पेपर्स में जिनके नाम आए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो रही :अरुण जेटली

पनामा पेपर्स में जिनके नाम आए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो रही :अरुण जेटली

 Special News Coverage |  29 April 2016 1:31 PM GMT

पनामा पेपर्स में जिनके नाम आए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो रही :अरुण जेटली

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरूण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि पनामा पेपर्स लीक्स में जिन-जिन लोगों के नाम सामने आए हैं, उन सभी को नोटिस भेजा गया है और इन लोगों पर कानून के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने लोकसभा में प्रश्नकाल में पनामा पेपर्स लीक में नामित लोगों के विरूद्ध कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर कहा कि टैक्स चोरी कर धन को विदेशों में रखे जाने के जितने भी मामले आए हैं। उन्हें नोटिस दिया जा रहा और कार्रवाई की जा रही है।


केन्द्र सरकार ने पनामा पेपर्स लीक में सामने आए सभी भारतीय नागरिकों को नोटिस भेजे हैं लेकिन आयकर कानून का हवाला देते हुए उनके नाम सार्वजिनक करने से शुक्रवार को मना कर दिया। सोमैया ने पनामा पेपर्स, महाराष्ट्र से जुड़े मामले को लेकर कहा कि आयकर अधिकनियम में इस तरह का प्रावधान किया गया है। उन्होंने सवाल किया कि क्या एसआईटी ने देश के अंदर और देश के बाहर कालाधन पर किसी तरह का सुझाव प्रस्तुत किया है। इस पर वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि केंद्र में उनकी सरकार बनने के बाद पहला कदम कालेधन को लेकर ही है। हमने इस दिशा में कई कदम उठाये हैं।

सरकार ने नीतिगत स्तर की पहलों के साथ साथ मूलभूत रूप में और अधिक प्रभावी प्रवर्तन कार्रवाई दोनों ही माध्यमों से प्रभावी कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ एक नया व्यापक कानून ‘कालाधन अघोषित विदेश आय और परिसम्पत्तियां और कर आरोपण अधिनियम 2015 बनाया गया है। यह विशेष तौर पर विदेश में छिपाये गए काले धन के मुद्दे से निपटने के लिए एक जुलाई 2016 से प्रभावी हुआ है।

सिन्हा ने कहा कि बेनामी लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 में संशोधन करने के लिए अन्य बातों के साथ साथ बेनामी सम्पत्ति को जब्त करने और अभियोजन का प्रावधान करने में सक्षम बनाने के विचार से बेनामी लेनदेन निषेध संशोधन विधेयक 2015 पेश किया गया। वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि इसके साथ दोहरा कराधान परिहार करार और कर सूचना आदान-प्रदान का बहुपक्षीय समझौता, कर अनुपालन में सुधार लाने और उपलब्ध सूचना का प्रभावी उपयोग जैसे कदम उठाए गए हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top