Top
Home > Archived > वर्ल्ड कल्चर फ़ेस्टिवल को NGT ने दी मंजूरी, थोड़ी देर में होगा शानदार आगाज

'वर्ल्ड कल्चर फ़ेस्टिवल' को NGT ने दी मंजूरी, थोड़ी देर में होगा शानदार आगाज

 Special News Coverage |  11 March 2016 12:04 PM GMT

'वर्ल्ड कल्चर फ़ेस्टिवल' को NGT ने दी मंजूरी, थोड़ी देर में होगा शानदार आगाज

नई दिल्ली: श्रीश्री रविशंकर की संस्था (AOL)आर्ट ऑफ लिविंग को NGT से आज बड़ी राहत मिली। शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई करते हुए एनजीटी ने आर्ट ऑफ लिविंग को आज शाम पांच बजे तक 25 लाख रुपये जमा करने का निर्देश दिया है। जुर्माने की बाकी राशि अगले तीन हफ्तों में देने का आदेश दिया गया है। कुल मिलाकर आर्ट आफ लिविंग को बतौर जुर्माना पांच करोड़ रुपए अदा करना है। एनजीटी ने इस रकम को जुर्माना नहीं बल्कि पर्यावरण क्षति पूर्ति शुल्क बताया है। एनजीटी ने यह भी कहा है कि अगर 25 लाख रुपये आज नहीं दिए गए तो AOL को सरकार की तरफ से मिले दान की राशि को जब्त कर लिया जाएगा।


इससे पहले के घटनाक्रम में एनजीटी ने आर्ट ऑफ लिविंग पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाए जाने के मामले में आज फिर सुनवाई की और जुर्माना नहीं देने के श्रीश्री रविशंकर के बयान पर हैरानी जताई। उसने कहा कि श्रीश्री रविशंकर से उसे ऐसे बयान की उम्मीद नहीं थी। एनजीटी को भी अब प्रोग्राम पर आपत्ति नहीं है। इससे पहले संसद में भी इस पर हंगामा हुआ।

श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि वे डीडीए के तीन लोगों की बनाई गई रिपोर्ट को नहीं मानते हैं। डीडीए के अफसर महज आधा घंटा रुके और रिपोर्ट फाइल कर दी। श्रीश्री रविशंकर के मुताबिक, अफसर हमें बताएं कि उन्होंने वहां ऐसा क्या देखा, जो यह बताता हो कि वहां यमुना को डैमेज किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "अगर में जुर्माना भर देता हूं तो इसका मतलब यह होगा कि मैंने कोई गलती की थी। जबकि मैं यह मानने को तैयार नहीं हूं। मैं जेल चला जाऊंगा, लेकिन जुर्माना नहीं दूंगा।"

श्रीश्री रविशंकर ने कहा, "जितने भी प्रोटेस्ट हो रहे हैं, वे सब पॉलिटिकल हैं। अजीब बात है कि भारत में सारे नियम मानने पर भी जुर्माना लगा दिया जाता है।" प्रोग्राम में पीएम आ रहे हैं। प्रेसिडेंट विशिंग लेटर भेज रहे हैं। इसके बावजूद जुर्माने की बात समझ में नहीं आती है।

इससे पहले एनजीटी ने पांच करोड़ रुपये जमा करने के लिए 11 मार्च की शाम तक का वक़्त दिया था और ये भी कहा था कि अगर ये पैसे जमा नहीं कराए जाएंगे तो यमुना तट पर ‘वर्ल्ड कल्चर फ़ेस्टिवल’ के आयोजन की इजाज़त रद्द हो सकती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it