Home > केरल: वेंगारा विधानसभा उपचुनाव में IUML प्रत्याशी केएनए खादर की जीत

केरल: वेंगारा विधानसभा उपचुनाव में IUML प्रत्याशी केएनए खादर की जीत

केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के उम्मीदवार केएनए खादर वेंगारा विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव को 23,310 वोटों से जीतने में सफल रहे हैं।

 Arun Mishra |  2017-10-15 09:29:01.0  |  New Delhi

केरल: वेंगारा विधानसभा उपचुनाव में IUML प्रत्याशी केएनए खादर की जीत

नई दिल्ली : केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के उम्मीदवार केएनए खादर वेंगारा विधानसभा सीट पर हुए उप-चुनाव को 23,310 वोटों से जीतने में सफल रहे हैं। वेंगारा विधानसभा उपचुनाव को दूसरे स्थान पर रहने वाले सत्ताधारी वाम गठबंधन एलडीएफ के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

कांग्रेस नेतृत्व वाले यूडीएफ (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) उम्मीदवार खादर को कुल 65,227 वोट मिले, वहीं वाम गठबंधन वाले एलडीएफ (लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट) को 41,917 वोट मिले। मलप्पुरम जिले की वेंगारा विधानसभा सीट पर 11 अक्टूबर को उपचुनाव हुए थे।
आईयूएमएल, केरल में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी है। केरल का यह उपचुनाव यूडीएफ और वाम एलडीएफ के बीच रहा है। इससे पहले विजयी उम्मीदवार केएनए खादर 2011 और 2016 के बीच केरल विधानसभा में वल्लीकुन्नू सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। वेंगारा उपचुनाव आईयूएमएल नेता पी के कुन्हालीकुट्टी के इस्तीफे के बाद खाली सीट को भरने के लिए कराया गया।

इसी साल फरवरी में पार्टी नेता ई अहमद की मौत के बाद खाली हुई मलप्पुरम सीट से लोकसभा के लिये निर्वाचित होने के बाद कुन्हालीकुट्टी ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।
हाल ही में बाजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कई बड़े नेताओं के केरल दौरे के बाद भी एनडीए पिछड़ते हुए चौथे स्थान पर खिसक गई। उपचुनाव में बीजेपी को महज 5,728 वोट हासिल हुई।

Tags:    
Share it
Top