लाइफ स्टाइल

डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में Airtel टॉप पर, jio का रहा ये स्थान

Sujeet Kumar Gupta
13 Dec 2019 8:00 AM GMT
डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में Airtel टॉप पर, jio का रहा ये स्थान
x

भारत में लगभग सभी टेलिकॉम कंपनियां 4G इंटरनेट सर्विस दे रहे हैं, लेकिन इंटरनेट स्पीड के मामले में सभी फिस्डी हो जाती हैं। एक रिपोर्ट में सामने आई जिसमें भारत में Airtel सबसे तेज 4G डाउनलोड स्पीड दे रहा है, वहीं रिलायंस जियो का नंबर एयरटेल के बाद आता है। मोबाइल क्वॉलिटी मीजरमेंट कंपनी टुटेला की रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है इसमें भारत के सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा दी जाने वाली सर्विस को टेस्ट किया गया है।

अगस्त और अक्टूबर 2019 की अवधि में एकत्र आंकड़ों के आधार पर टुटेला ने नवंबर 2019 महीने के लिए मोबाइल अनुभव रिपोर्ट को जारी किया है। की है। टुटेला ने नेटवर्क की गुणवत्ता और विभिन्न दूरसंचार ऑपरेटरों की पेशकश के प्रदर्शन को मापने के लिए विभिन्न मैट्रिक्स प्रकाशित किए हैं।

रिपोर्ट की प्रमुख हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें टेलिकॉम ऑपरेटर्स की स्पीड को भी दर्शाया गया है। इस मामले में, भारती एयरटेल के पास 7.1 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड और 3.3 एमबीपीएस अपलोड स्पीड है जो इसे नंबर 1 बनाती है।

वोडाफोन में 6.3 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड और 3.6 एमबीपीएस अपलोड स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर रहा। आइडिया की 5.5 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड और 3.2 एमबीपीएस अपलोड स्पीड थी। Jio 4.9 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड, और 3.1 एमबीपीएस अपलोड स्पीड के कारण यहां टॉप पर नहीं रह सका।

टुटेला रिपोर्ट ने यह भी बताया कि किस टेलीकॉम ऑपरेटर के पास कितना प्रतिशत 4 जी नेटवर्क है। इस संबंध में, कोई आश्चर्य नहीं हुआ कि रिलायंस जियो के पास 4 जी के तहत 99.6% नेटवर्क है जो इसे सबसे अधिक 4 जी नेटवर्क वाला ऑपरेटर बनाता है। दूसरे नंबर पर भारती एयरटेल था, जिसमें 86.6% 4 जी नेटवर्क और 13.4% 3 जी नेटवर्क था। वोडाफोन के पास 71.5% 4 जी मार्कअप था, जबकि, बीएसएनएल के पास सबसे खराब 4 जी कॉम्पोजिशन थी, जिसमें केवल 9.6% नेटवर्क 4 जी के तहत था और बाकी 90.4% नेटवर्क 3 जी के तहत था।

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story