लाइफ स्टाइल

सावधान! Google ने प्ले स्टोर से रिमूव किये ये 46 ऐप्स

Special Coverage News
27 April 2019 1:59 PM GMT
सावधान! Google ने प्ले स्टोर से रिमूव किये ये 46 ऐप्स
x

Google अपने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म का सिक्योरिटी के लिहाज से काफी ध्यान रख रही है. कई बार कंपनी ने Google प्ले स्टोर पर मौजूद मालवेयर से प्रभावित ऐप्स को हटाया है. साथ ही कुछ डेवलपर्स को भी बैन किया है. ऐप्स को लेकर Google नियमों का सख्त तौर पर पालन कर रहा है. अब एक बार फिर Google ने कुछ चीनी डेवलपर्स की ऐप को अपने प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google ने DO Global नाम के एक चीनी ऐप डेवलपर की कुछ ऐप्स को रीमूव कर दिया है.


Google ने Do Global नाम की कंपनी के 100 में से 46 एप्स को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है. इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से प्रतिबंधित भी कर दिया है. इसी के चलते Do Global मोबाइल्स के लिए Google के विज्ञापन नेटवर्क के जरिए से विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकता है. इन ऐप्स को बैन तब किया गया जब उसे पता चला कि इनमें से कई ऐप्स एड-फ्रॉड कर रही है. यानी अगर यूजर्स ऐप नहीं खोलते हैं तो भी इन ऐप्स को ऐसे कोड किया गया है कि ये ऐप्स को अपने आप की ओपन कर देती है.


ये हैं रिमूव किये गए कुछ ऐप्स

ये ऐप्स प्ले स्टोर के दिशानिर्देशों का उल्लंधन करती हैं. इनमें फोटो एडिटर-मेकअप कैमरा, फोटो इफेक्ट्स और क्रैश कॉप्स जैसी ऐप्स शामिल हैं. अगर आपने भी इस तरह की ऐप डाउनलोड की हुई है तो जल्द ही इसे अनइंस्टॉल कर दें. आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब Google ने किसी डेवलपर के एड-फ्रॉड वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है. इससे पहले भी DU Group डेवलपर की कुछ ऐप्स को प्ले स्टोर से बैन किया जा चुका है. इनमें ओमनी क्लीनर, रैम मास्टर, स्मार्ट कूलर, कुल क्लीनर और एआईओ टॉर्च, सेल्फी कैमरा जैसी ऐप्स शामिल हैं.


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story