Home > Archived > देश की सबसे सुरक्षित ट्रेन, हर डिब्बे में सीसीटीवी कैमरा

देश की सबसे सुरक्षित ट्रेन, हर डिब्बे में सीसीटीवी कैमरा

 Special News Coverage |  8 April 2016 9:30 AM GMT

देश की सबसे सुरक्षित ट्रेन, हर डिब्बे में सीसीटीवी कैमरा

नई दिल्ली: नई दिल्ली से अमृतसर चलने वाली शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस की सभी बोगियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अमृतसर जाने वाली यह ट्रेन देश की पहली सीसीटीवी सुविधा वाली ट्रेन बन गयी है, इसे देश की सबसे सुरक्षित ट्रेन माना जा रहा है। रेलवे ने अपने यात्रियों को सुरक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

ट्रेन के डिब्बों में कुल 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। असामाजिक तत्वों की पहचान करने और अपराधियों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। बुधवार को एक यात्री का मोबाइल फोन खो गया था। उसे सीसीटीवी कैमरों की मदद से खोजा गया। एक्सप्रेस की महिला बोगी के सीसीटीवी फुटेज की निगरानी के लिए ट्रेन के गार्ड कंपार्टमेंट में एलसीडी स्क्रीन लगायी गयी है।


रेलवे मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि खुफिया कैमरों को इस तरह से लगाया गया है कि इससे किसी की निजता का हनन नहीं हो। उन्होंने कहा कि कैमरे लगाने से अपराधों के नियंत्रण में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरों को बोगी के सभी दरवाजों और गैलरी में लगाया गया है। इसमें करीब 36 लाख रुपये खर्च हुये हैं। सीसीटीवी के फुटेज को एक डिवाइस से रिकॉर्ड किया जाएगा, जिसकी क्षमता करीब एक माह होगी। इन फुटेज का उपयोग सुरक्षा संबंधी कारणों के लिए किया जाएगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top