Top
Breaking News
Home > Archived > फेसबुक पर बिना देखे चल रहे विडियो से यूजर्स परेशान !

फेसबुक पर बिना देखे चल रहे विडियो से यूजर्स परेशान !

 Special News Coverage |  4 Oct 2015 11:10 AM GMT




इन्टरनेट पर अक्सर लोग विडियो को इसलिए नहीं देखना पसंद नहीं करते क्यूंकि यह दो तीन मिनट में ही 30-50 मेगाबाइट देता खा जाती हैं। बहुत सारे इन्टरनेट उपभोक्ता रोजाना 5-10 रुपये का नेट रिचार्ज करवाते हैं जिसमे उन्हें 50 मेगाबाइट तक का डाटा मिलता है जिसे वे इन्टरनेट सर्फ़ करने, न्यूज देखने और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों से बात करने में ख़त्म करते हैं।

फेसबुक पर ज्यादातर लोग विडियो सिर्फ इसलिए नहीं देखते क्यूंकि उनका 50 MB डेटा सिर्फ पांच मिनट में ख़त्म हो सकता है। पहले हम विडियो पर जब क्लिक करते थे तभी विडियो चलनी शुरू होती थी लेकिन पिछले कुछ दिन से फेसबुक ने पता नहीं कैसी लूट मचा रही है कि विडियो बिना देखे ही चल रहे हैं।


ज्यादातर विडियो को करोड़ों लोग देख चुके होते हैं और मजबूरन आपको भी देखने पड़ता है। लेटेस्ट विडियो को जैसे ही देखते हैं अपने आप चलने लगती है और विडियो इतनी इंटरेस्टिंग होती हैं कि हमें देखने पड़ता है। लेकिन विडियो देखने के बाद डाटा बहुत तेजी से ख़त्म होता है। सबसे अधिक आश्चर्य की बात तो यह है कि विडियो को स्टार्ट करने, रोकने या बंद करने का बटन ही नहीं होता। विडियो सिर्फ तभी बंद होती है जब आप इसे पूरा देख लेते हैं या अपना अकाउंट बंद कर देते हैं।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">



बिना बताये चलने वाली फेसबुक की वीडियो भारत के ग्राहकों का डाटा लूटने की कोई साजिश रची गयी है। इससे छोटका ग्राहकों ज्यादा नुकसान है। विडियो देखने पर भारत के लोगों का डाटा खर्च होगा, फिर से रिचार्ज कराना पड़ेगा, फिर से पैसा खर्च करना पड़ेगा, पहले से अधिक खर्च करना पड़ेगा, फेसबुक की भी कमाई होती, विडियो बनाने वाले की भी कमाई होगी और डाटा कंपनियों की भी कमाई होगी।

चूना लगेगा तो सिर्फ इन्टरनेट उपभोक्ताओं का और सबसे अधिक पढ़ाई करने वाले छात्रों का जो 5-10 रुपये में इन्टरनेट रिचार्ज करवाते हैं और 50 MB में पूरा दिन गुजार देते हैं। अब तो उनका 50 MB केवल एक दो विडियो में ही ख़त्म हो जाएगा। पता नहीं फेसबुक की लूट कब बंद होगी, शायद इस तरफ किसी का ध्यान जाएगा कि नहीं। देशी मीडिया ने सबसे पहले इसे नोटिस किया है और आप लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रहा है।


href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">
Facebook
पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें



style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it