Top
Home > Archived > अपने स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज करना चाहते हैं, तो ये गलतियां न करें

अपने स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज करना चाहते हैं, तो ये गलतियां न करें

 Special News Coverage |  26 March 2016 11:09 AM GMT

अपने स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज करना चाहते हैं, तो ये गलतियां न करें

नई दिल्ली: स्मार्टफोन को आमतौर पर पूरी तरह से चार्ज करने के लिए 1 -2 घंटे लगते हैं। लेकिन कभी-कभी फोन की बैटरी पुरी डाउन होती है और इसे चार्ज करने के लिए आपके पास कुछ ही मिनट होते है। ऐसे वक्त आप चाहते है की वह जल्दी से चार्ज हो जाए। लेकिन इन 10 मिनटों मे फोन सिर्फ 2-3% ही चार्ज होगा।

आजकल कई मैन्युफैक्चरर्स Qualcomm's Quick Charge 3.0 टेक्नोलॉजी को कुछ स्मार्टफोन मे इस्तेमाल कर रहे है जिससे फोन 15 से 30 मिनट मे आधा चार्ज हो जाता है। इस टेक्नोलॉजी का उपयोग HTC Desire EYE, M8, Moto X 2014, Nexus 6, Note Edge, Xperia Z2 आदी कुछ मॉडल मे हो रहा है। अगर आपके फोन मे क्वालकॉम क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी नही है और आपको चार्जिंग के प्रॉब्लम का सामना करना पड़ रहा है तो आपको इस 8 गाइड को पढ़ना होगा। और आप अपने स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज कर सकते हैं।


आश्चर्यजनक और प्रभावी तरीके जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी फास्ट चार्ज करेंगे

*हम अपने फोन में GPS, Wi-Fi, ब्लूटूथ एक साथ यूज करते हैं। ये सभी चीजें एक साथ ऑन होने के कारण फोन स्लो चार्ज होता है। इसीलिए फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए इन सभी सेटिंग व सर्विसेस को ऑफ कर दें। अगर इन सेटिंग के साथ ही फोन को भी ऑफ कर देते हैं तो यह बहुत जल्दी चार्ज होगा।

*कई बार हमें फोन में गलत बैटरी मिल जाती है। कई मोबाइल कंपनियां बैड बैटरीज के स्लॉट वापस भी बुलवाती हैं। इसीलिए ऑनलाइन सर्च करें कि कहीं आपके फोन के साथ भी गलत बैटरी तो नहीं आ गई है जिससे फोन चार्ज नहीं हो रहा है। ऐसा होने पर मॉडल को प्रोवाइडर के पास जाकर रिप्लेस करें। कई बार बैटरी पुरानी होने पर भी फोन स्लो चार्ज होता है।

*अगर आप स्मार्टफोन को पर्सनल कम्प्यूटर से चार्ज करते हैं , तो चार्जिंग स्पीड बहुत स्लो होगी। साथ ही, अगर आप अपने फोन को वायरलेस चार्ज कर रहे हैं तब भी यह बहुत स्लो चार्ज होगा। इसीलिए फोन को चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। अगर फोन की बैटरी एकदम लो हो गई हो, तभी किसी दूसरे मीडियम का उपयोग करें अन्यथा चार्जर से ही चार्ज करें।

*फोन को यूनिवर्सल चार्जर और लोकल एडॉप्टर से चार्ज करने से चार्जिंग बहुत स्लो होती है। इसीलिए कोशिश करें की फास्ट चार्जिंग के लिए उसी एडॉप्टर का उपयोग करें जो आपके फोन के साथ आया है।

*स्र्मार्टफोन में बहुत सारी ऐप्स जैसे कि मेल, फेसबुक, टि्वटर चलते रहते हैं जो कि लगातार बैटरी कंज्यूम करते हैं। इससे आपका फोन स्लो चार्ज होता है। इसीलिए फोन को चार्ज करते वक्त इन सभी बैकग्राउंड ऐप्स को टर्न ऑफ कर दें। ऐसा करते ही आपका फोन जल्दी चार्ज होने लगेगा।

*चार्जिंग के वक्त स्मार्टफोन का उपयोग करने से भी यह बहुत स्लो चार्ज होता है। इसीलिए आप फोन चार्ज करते वक्त उसका यूज कम से कम करें, इससे जल्दी चार्ज होगा।

*अगर आपके स्मार्टफोन का चार्ज खो गया है तो आप ऐसे चार्जर ही ख़रीदें जिनमें एक से ज़्यादा कॉइल हों। ऐसे चार्जर के डिज़ाइन के समय ये ध्यान रखा जाता है कि किसी एक कॉइल से कॉन्टैक्ट बना रहे जिससे कि फ़ोन हमेशा चार्ज होता रहेगा।

*अक्सर लोग फोन को चार्ज करने के लिए किसी भी यूएसबी केबल को यूज कर लेते है। इससे भी फोन बहुत स्लो चार्ज होता है। इसीलिए आपके फोन के साथ जो केबल आया है, चार्जिंग के लिए उसी का इस्तेमाल करें। इससे आपका स्मार्टफोन जल्दी चार्ज होगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it