Home > Archived > बिना इंटरनेट भी देख सकते हैं YouTube पर वीडियो, ये हैं स्टेप्स

बिना इंटरनेट भी देख सकते हैं YouTube पर वीडियो, ये हैं स्टेप्स

 Special News Coverage |  7 April 2016 12:06 PM GMT

बिना इंटरनेट भी देख सकते हैं YouTube पर वीडियो, ये हैं स्टेप्स

यूट्यूब पर ऑफलाइन वीडियो देखने के लिए यूजर्स को बार-बार वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए डाटा खर्च नहीं करना होगा। ऑफलाइन मोड पर यूजर्स अपने पसंदीदा वीडियो को सेव या डाउनलोड करके बाद में बिना इंटरनेट के भी देख सकेंगे।

देखें कैसे...

स्टेप-1
एंड्रॉइड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर और iOS यूजर्स iTunes में जाकर YouTube ऐप को अपडेट कर लें। फीचर सिर्फ यूट्यूब ऐप पर ही काम करता है। यूजर्स इसका इस्तेमाल वेब ब्राउजर्स पर नहीं कर सकता। ऐसे में जरूरी है कि एंड्रॉइड और iOS यूजर्स यूट्यूब के ऐप को अपडेट करें। या फिर प्ले स्टोर से इसका अपडेट ऐप इन्स्टॉल करें।


स्टेप-2

अपडेटेड YouTube ऐप को ओपन करेंगे तो ये आपको बताएगा कि ऑफलाइन व्यूइंग के लिए सपोर्ट एड हो गया है।

स्टेप-3
अब आपको ऑफलाइन व्यूइंग के लिए वीडियोज की लिस्ट दिखाई देगी। ध्यान रहे सभी वीडियोज को ऑफलाइन देखने की फैसिलिटी YouTube नहीं देता। कुछ चुनिंदा वीडियोज ही ऑफलाइन देखने के लिए अवेलेबल होते हैं। आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा।

स्टेप-4
YouTube आप से वीडियो डाउनलोड करने का रेजोल्यूशन पूछेगा। ऑफलाइव वीडियोज को डाउनलोड करने के लिए 360 और 720 पिक्सल्स वाले वीडियोज अवेलेबल होंगे। आप डिफॉल्ट रेजोल्यूशन भी सेट कर सकते हैं।

स्टेप-5
वीडियो डाउनलोड होने के बाद ऊपर की तरफ राइट का निशान आ जाएगा। अब आप उस गाने को मेन्यु के ऑफलाइन पर जाकर सिलेक्ट कर सकता है।

Tags:    
Share it
Top