Top
Home > Archived > जानें, खोए हुए एंड्रॉयड फोन का पता लगाने के 5 आसान तरीके

जानें, खोए हुए एंड्रॉयड फोन का पता लगाने के 5 आसान तरीके

 Special News Coverage |  19 March 2016 7:54 AM GMT

खोए हुए एंड्रॉयड फोन का पता लगाने के 5 आसान तरीके

नई दिल्ली: अगर आप एक महंगे स्मार्टफोन लेते है तो आपको हमेशा अपने स्मार्टफोन के चोरी हो जाने या फिर गुम हो जाने का डर रहता है। आपका स्मार्टफोन खो जाने या चोरी हो जाने पर आपकी डेली लाइफ प्रभावित होती है। फिर खो जाने की स्थिति में सबसे बड़ा सवाल होता है कि अब मेरा स्मार्टफोन कैसे मिलेगा। आप कुछ ट्रिक्स को फॉलो कर अपने स्मार्टफोन चोरी या गुम होने की स्थिति में आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

ये है खोए हुए एंड्रॉयड फोन का पता लगाने के 5 आसान तरीके



1. Android Device Manager गूगल की फ्री ऐप्लिकेशन है। इसे आप अपने Gmail एकाउंट से जोड़ सकते हैं। इंटरनेट पर आपके अपना जीमेल अकाउंट डालना होगा। गूगल मैप की मदद से यह ऐप आपको बताएगा कि आपके फोन की लोकेशन वास्तव में कहां है। इसकी मदद से आप अपने फोन का गोपनीय डाटा भी डिलीट कर सकते हैं, फोन में पिन या स्क्रीन लॉक भी डाल सकते हैं, फोन लॉक भी कर सकते हैं। आप अपने फ़ोन पर रिंग भी कर सकते है।

2. Where's My Droid
आपके लिए एकदम फ्री ऐप्लिकेशन है। ऐलीमेन टक्नोलॉजी एलएलसी कंपनी के इस ऐप की खास बात है कि यह आपके स्मार्टफोन को पासकोर्ड प्रोटेशन, स्टेल्‍थ मोड, सिम कार्ड बदलने,रिमोट लॉक, जीपीएस लोकेशन आदि की सुविधा देता है। कुछ सर्विस एक्टीवेट करने के लिए आपको शुल्क अदा करना होगा।

3. Avast Anti-Theft गुम हुए फोन को इंटरनेट आधारित जीपीएस कंट्रोलर की मदद से ट्रेक करने में मदद करता है। इस ऐप का फायदा यह है कि अगर फोन में नया सिमकार्ड डाला जाता है, तो नये सिम का नंबर व लोकेशन आपके साथियों के मोबाइल पर मैसेज के रूप मे पहुंच जाएगा। इंटरनेट आधरित रिमोट की मदद से आप फोन को लॉक कर अपने डाटा को सुरक्षित भी रख सकते हैं और फोन लॉक भी कर सकते हैं।

4. GPS Phone Tracker Pro ऐसा ऐप है, जिसकी मदद से आप अपने दोस्तों या परिवार की सही लोकेशन जान सकते हैं। अगर आपको किसी मित्र को अपने पास बुलाना हैं तो गूगल मैप की मदद से उसे डायरेक्श न भी दे सकते हैं। फोन गुम होने पर अपने फोन का पता भी लगा सकते हैं।

5. Find My Lost Phone अगर आप का फोन गुम हो जाता है, तो बेव इंटरफेस की मदद से आप मैप के जरिए अपने फोन की सही-सही लोकेशन का पता लगा सकते हैं। यह आपको यह भी बताता है कि आपका फोन किस समय किस लोकेशन पर था।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it