Top
Home > Archived > अब आपके सुख-दुख समझ सकेंगे रोबोट

अब आपके सुख-दुख समझ सकेंगे रोबोट

 Special News Coverage |  11 March 2016 12:51 PM GMT

अब आपके सुख-दुख समझ सकेंगे रोबोट

नई दिल्ली: विज्ञान ने अब ऐसी रोबोट भी बना ली हैं जो अब आपके सुख-दुख समझ सकेंगे। अब एक ऐसा रोबोट बाजार में उतारने के लिए तैयार है जो आपकी भावनाएं भी समझ सकेगा। जिन्हें बहुत आधुनिक तकनीकी प्लेटफार्म पर डिजाइन किया गया है।

हमारे विज्ञान की अब कोई सीमा नहीं रह गई है। कल कुछ ऐसा भी सुनने में आ सकता है कि आपका जोड़ीदार आपके सामने खड़ा हुआ है। आज के विज्ञान ने इंसानों की सुविधा के लिए कई प्रकार की मशीनें बना दी हैं, जो इन्हें विभिन्न तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराती हैं, लेकिन आपने ऐसी मशीनें कभी सुनीं हैं। जो आपके हाव-भाव पढ़ ले या आपके द्वारा सोची गई बात आपके मुंह से बाहर आने से पहले ही समझ ले।


जी हां, अब आपके सुख-दुख समझ सकेंगे रोबोट, घर के काम काज में या फिर रिसर्च के लिए लैब में मदद करने के लिए तो रोबोट का इस्तेमाल हो ही रहा है, लेकिन इन्हें अब तक मशीनों की ही तरह रखा गया है। वक्त के साथ साथ इनकी तकनीक में इतना विकास हो गया है कि वे भावनाएं भी समझने लगे हैं और एक हद तक दिखाने भी लगे हैं।

इंटेल ने एक ऐसा ही रोबोट बनाया है अब आपके सुख-दुख समझ सकेंगे रोबोट इसका नाम जिमी रखा गया है। यह रोबोट आपके पीछे-पीछे चलता है आपके इमोशंस को पढ़ता है और उन्हें बदलने का प्रयास भी करता है। इस रोबोट में बिल्ट इन 3-डी सेंसिंग टेक्नीक का उपयोग किया गया है। वह आप ही की तरह दुनिया को देखने में समर्थ है और आपके भावों की नकल कर सकता है।

वह लोगों की आवाज सुन कर और उनके हाव भाव को देख कर भावनाओं को समझ लेता है। यानि आपके पास अपना खुद का एक ऐसा रोबोट दोस्त हो सकता है जो जानता है कि आप खुश हैं या फिर उदास। ये आपके लिए गीत भी गा सकता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it