Home > Archived > WhatsApp में जुड़े कई नए सुविधाजनक फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

WhatsApp में जुड़े कई नए सुविधाजनक फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

 Special News Coverage |  2 March 2016 7:38 AM GMT

WhatsApp में जुड़े कई नए सुविधाजनक फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

मेसेजिंग और वॉइस कॉलिंग ऐप WhatsApp ने अपने iOS और ऐंड्रॉयड का अपडेटेड वर्जन जारी किया है। दोनों प्लैटफॉर्म्स के लिए अलग-अलग अपडेट जारी हुए हैं। यानी जो फीचर्स अभी आईफोन वाले वॉट्सऐप में मिल रहे हैं, वे ऐंड्रॉयड पर उपलब्ध नहीं हैं। मगर ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी अपडेट्स भी वॉट्सऐप को और सुविधाजनक बनाते हैं।

अब आईफोन यूजर्स वॉट्सऐप (2.12.14 वर्जन) पर गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स से भी फाइल्स भेज सकते हैं। आईक्लाउड ड्राइव, गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, वनड्राइव वगैरह को इंटिग्रेट किया जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि आप क्लाउड स्टोरेज में सेव किए गए फोटा या विडियो वगैरह को सीधे वॉट्सऐप से भेज सकते हैं। अभी क्लाउड से एक्सल शीट्स या वर्ड डॉक्युमेंट्स को नहीं भेजा जा सकता। इसके अलावा अब यूजर्स विडियो को प्ले करते वक्त जूम भी कर सकते हैं।


अभी ये फीचर ऐंड्रॉयड के लिए जारी नहीं हुए है, मगर ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने कुछ और बदलाव किए हैं, जो इसे सुविधाजनक बनाते हैं। वॉट्सऐप ने पिछले हफ्ते अपना ऑफिशल बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम गूगल प्ले स्टोर के जरिए लॉन्च किया था। इसके एक हफ्ते के अंदर ही वॉट्सऐप ने ऐंड्रॉयड के लिए कई नए फीचर्स पेश किए हैं।

इसके साथ ही चैट हिस्ट्री को डिलीट करने में अब ज्यादा सुविधा होगी। यूजर्स 6 महीने से पुरानी से लेकर 30 दिन से पुरानी चैट डिलीट कर सकते हैं। अगर आपने किसी मेसेज को स्टार किया हुआ है, तब आपको चेकबॉक्स आएगा कि आप इसे डिलीट करना चाहते हैं या नहीं। यह फीचर बड़े काम है।

डाउनलोड करें इन फीचर्स वाला वॉट्सऐप।

अगर आप ऐंड्रॉयड पर इन फीचर्स को इस्तेमाल नहीं कर रहे तो गूगल प्ले स्टोर पर वॉट्सऐप बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर कंपनी की ऑफिशल साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। यह बताते चलें कि हमने वॉट्सऐप की साइट से 2.12.489 वर्जन डाउनलोड किया तो उसमें लिंक वाला टैब नहीं दिखा। बाकी दोनों ऑप्शन उसमें काम कर रहे थे।

Google Play Store से वॉट्सऐप बीटा प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

WhatsApp की साइट से डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

यह जानकारी एक ब्लॉग के आधार पर दी गई है। इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना का नहीं मिली है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top