Top
Home > Archived > मुंबई में 12 जनवरी को ‘स्किल इंडिया’ की वार्षिक समीक्षा होगी - राजीव प्रताप रूडी

मुंबई में 12 जनवरी को ‘स्किल इंडिया’ की वार्षिक समीक्षा होगी - राजीव प्रताप रूडी

 Special News Coverage |  10 Jan 2016 12:55 PM GMT

skill

नई दिल्लीः भारत सरकार मुंबई में 12 जनवरी 2016 को कौशल पर एक राष्ट्रीय उद्योग सम्मेलन आयोजित करने जा रही है। केंद्रीय शहरी विकास और संसदीय मामलों के मंत्री वैंकया नायडू, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), संसदीय मामलों के राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी के साथ इस सम्मेलन का संचालन करेंगे।

सम्मेलन का उद्देश्य है कि उद्योग जगत बड़े पैमाने पर स्किल इंडिया (कौशलयुक्त भारत) मिशन में शामिल होकर स्किल इंडिया की जानकारी लें। यह कौशल पारिस्थितिकी तंत्र (इकोसिस्टम) में शामिल उद्योग जगत के दिग्गजों की बैठक है, जिससे उनका ध्यान स्किल इंडिया के सपने को साकार करने की ओर दिलाया जा सके और उन्हें इस पहल में भागीदार बनाया जा सके। यह सम्मेलन एक वार्षिक आयोजन होगा और इसमें सभी मंत्रालय और कंपनियां हिस्सा लेंगी। इस बार उद्घाटन सम्मेलन स्वामी विवेकानंद की 153वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा है।


नई दिल्ली में कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), संसदीय मामलों के राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि सम्मेलन में सभी सेक्टरों और क्षेत्रों में किए गए काम की वार्षिक समीक्षा होगी। ‘स्किल इंडिया’ की सफलता के लिए सभी का झुकाव इस ओर लाने और साथ काम करने तथा सामूहिक योगदान देने के लिए यह एक अच्छा कार्यक्रम साबित होगा। दिन भर चलने वाले इस सम्मेलन के दौरान कौशल विकास में सार्वजनिक निजी भागीदारी, औद्योगिक विकास के लिए कौशल में जरूरी सुधार और स्किल इंडिया के जरिए ग्रामीण भारत की आजीविका में सुधार जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस कौशल विकास पर अपने विचार रक्खेंगे। केंद्र सरकार की ओर से इसमें रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज, स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री बीरेंद्र सिंह, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और वित्त राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा भी मौजूद रहेंगे।

यह सम्मेलन भारत में कौशल विकास से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए उद्योग जगत के प्रमुखों और सभी उद्योगों के पेशेवरों को एक मंच पर लाएगा। टाटा, टीसीएस, रिलायंस कम्युनिकेशन, भारती एयरटेल, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज, जीवीके, जीएमआर, एस्सार समेत कई अन्य कार्पोरेट कंपनियों के प्रमुख इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it