Top Stories

CBSE Board Exam 2021: बदल सकती है सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा की तारीख

Shiv Kumar Mishra
13 April 2021 6:25 AM GMT
CBSE Board Exam 2021: बदल सकती है सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा की तारीख
x
सीबीएसई बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी. उनकी सिर्फ तारीखें ही बदली जाएंगी.

दिल्ली: CBSE Board Exam 2021: देश में कोरोना महामारी (Coronavirus In India) का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. इसे देखते हुए ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां होने वाली बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) के शेड्यूल को बदल दिया है. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं (CBSE Board 10th, 12th Exam 2021) को लेकर अभी तक संशय बरकरार है. छात्रों से लेकर अभिभावक और शिक्षक भी फिलहाल ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कराने के हक में नहीं हैं.

तारीखों पर शुरू हुआ विचार

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के 1 लाख छात्रों ने परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने या फिलहाल के लिए स्थगित करने की मांग की थी. इसके लिए उन्होंने याचिका भी साइन की थी. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जैसे राजनेताओं और युवाओं के पसंदीदा एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) ने भी परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की थी. अब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Ministry Of Eduation) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है.

कोरोना से देश भर में हाहाकार

देश में अचानक से ही कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले 20 दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं. ऐसे में 4 मई 2021 से ऑफलाइन परीक्षाएं कराना संभव नहीं होगा. कई छात्र, शिक्षक और उनके परिजन कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण से जूझ रहे हैं. इस हालत में मई के पहले हफ्ते में परीक्षाएं आयोजित कराना मुमकिन नहीं होगा.

रद्द नहीं होंगी परीक्षाएं

ट्विटर (Twitter) पर इन दिनों सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) को लेकर चर्चा छिड़ी हुई है. कुछ छात्रों ने परीक्षाएं रद्द करने की मांग रखी थी. हालांकि सीबीएसई बोर्ड और शिक्षा मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं रद्द नहीं होंगी. उनकी सिर्फ तारीखें ही बदली जाएंगी.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story