Archived

संगीत सोम के विवादित बयान पर CM योगी ने मांगी सफाई, कहा-'ताजमहल भारतीयों के खून-पसीने से बना'

Ekta singh
18 Oct 2017 4:48 AM GMT
संगीत सोम के विवादित बयान पर CM योगी ने मांगी सफाई, कहा-ताजमहल भारतीयों के खून-पसीने से बना
x
बीजेपी विधायक संगीत सोम के विवादित बयान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनसे सफाई मांगी है, सीएम योगी 26 अक्टूबर को ताजमहल जाएंगे. उन्होंने कहा- ताजमहल भारतीयों के...

दुनिया भर में हिन्दूस्तान की पहचान की प्रतीकों में शुमार किया जाने वाला ताजमहल को उत्तर प्रदेश के पर्यटन प्रसार से जुड़े एक बुकलेट में जगह नहीं दी गई, जिसको लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है, बीजेपी विधायक संगीत सोम के ताजमहल को संस्कृति पर धब्बा वाले बयान पर विवाद और बढ़ गया है.

जिसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संगीत सोम से उनके बयान पर सफाई मांगी है. गोरखपुर में सीएम योगी ने मंगलवार को कहा, 'यह महत्व नहीं है कि यह किसने और क्यों बनाया गया था. यह भारत माता के सपूतों के खून-पसीनो से बना है इसकी सुरक्षा और पर्यटन की दृष्टि से आगे विकास की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार की है. बता दें सीएम योगी 26 अक्टूबर को ताजमहल जाएंगे. 'मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम योगी पहली बार आगरा जा रहे है, सीएम योगी यहां ताजमहल के साथ फतेहपुर सीकरी, आगरा के किला और अन्य महत्वपूर्ण स्मारकों को भी देखेंगे.

गौरतलब है एक ओर ताजमहल जैसी विरासत को बीजेपी नेता ग़ुलामी का प्रतीक बता रहे है तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि वह देश कभी आगे नहीं बढ़ सकता है, जो अपनी विरासत को भूल जाता है.

संगीत सोम ने कहा, बहुत से लोग इस बात से चिंतित हैं कि ताजमहल को यूपी टूरिज्म बुकलेट से ऐतिहासिक स्थानों की सूची से हटा दिया गया ... किस इतिहास की बात कर रहे हैं हम, जो शख्स (शाहजहां) ने ताजमहल बनवाया था, वह अपने पिता को कैद कर लिया था ... वह हिन्दुओं का कत्लेआम करना चाहता था ... यदि यह इतिहास है, तो यह बहुत दुःखद है, और हम इतिहास बदलेंगे. "संगीत सोम ने मुगल राजाशाहीओं बाबर, औरंगज़ेब और अकरबर को 'गद्दार' कहा

संगीत सोम के इस विवादित बयान पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ऐतिहासिक संस्कृति और विरासत को समाप्त करना भाजपा की राजनीतिक एजेंडा है. समाजवादी पार्टी नेता आज़म खान का कहना है कि राष्ट्रपति भवन को भी गिरा देना चाहिए क्योंकि अंग्रेजों का बनाया ये राष्ट्रपति भवन गुलामी का प्रतीक है. आजम खान ने कहा है कि ऐसे सभी भवनों को ढहने के लिए जो कि गुलामी के निशाने हैं, जैसे राष्ट्रपति भवन, सांसद भवन, कुतुब मीनार, लाल किला या फिर ताजमहल.

बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने इस विवाद को आगे बढ़ाते हुए ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति भवन और हैदराबाद हाउस आदि कब्जे में बराबरी पर इस्लामी और ईसाई शक्तियों की हिंदुओं की जीत है।'

संगीत सोम की बयान की एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने भी विरोध किया है, ओवैसी ने कहा कि "लाल किला को भी गद्दार ने ही बनाया है तो क्या पीएम मोदी लाल किला पर तिरंगा नहीं फहराएंगे"

Next Story