Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > LIVE Results : अखिलेश-मायावती के वोट बैंक में मोदी ने कुछ इस तरह लगाई सेंध

LIVE Results : अखिलेश-मायावती के वोट बैंक में मोदी ने कुछ इस तरह लगाई सेंध

रुझानों में ही बीजेपी नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए को भारी बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है?

 Special Coverage News |  23 May 2019 9:09 AM GMT  |  दिल्ली

LIVE Results : अखिलेश-मायावती के वोट बैंक में मोदी ने कुछ इस तरह लगाई सेंध

नई दिल्ली : एक बार फिर नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र में एनडीए की सरकार बनने जा रही है। रुझानों में ही बीजेपी नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए को भारी बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। रुझानों में बीजेपी और उसके सहयोगियों को जबरदस्त बहुमत मिल रहा है। एनडीए इस बार 2014 से भी बड़ा रिकॉर्ड बनाता दिख रहा है।

मोदी लहर में 2014 में बीजेपी गठबंधन को 336 सीटें मिली थीं, जबकि इस बार अब तक आए रुझनों में बीजेपी गठबंधन इस आकंड़े को भी पार गई है। जबकि 2014 में उसे 282 सीटें मिली थीं। 2019 में भी बीजेपी को अपने दम पर स्पष्ट बहुमत दिखाई दे रही है।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के रथ को रोकने के लिए दो पुराने कट्टर दुश्मनों ने हाथ मिल लिया। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने आपस में गठबंधन किया। मायावती और अखिलेश ने गठबंधन कर असंभव को संभव में बदल दिया। राज्य में बीजेपी का रास्ता रोकने के लिए अखिलेश यादव और मायावती ने आपस में गठबंधन कर लिया। इस गठबंधन के जरिए 'बुआ-बबुआ' ने जोड़ी बनाने बीजेपी के रथ को रोकने के बड़ी बिसात बिछाई, लेकिन दोनों अपने मनसूबों में फिलहाल कामयाब होते नहीं दिख रहे हैं।

एसपी-बीएसपी गठबंधन को बाद सवाल उठने लगे थे कि क्या बुआ-बबुआ का ये मेल चुनाव में मोदी का खेल बिगाड़ देगा ? एसपी और बीएसपी के इस बिसात पर पूरी देश की नजरें टिकी है, लेकिन रुझाने में दोनों अपने इस मकसद में कामयाब होते नहीं दिख रहे है। आपको बात दें कि 2014 के आम चुनाव में बीजेपी के खाते में 72 सीटें आई थी। लेकिन बीजेपी को एसपी और बीएसपी के कुल वोट फसीदी से कम आई थी। वहीं ताजा रूझानों में फिलहाल बीजेपी को 80 में 58 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि एसपी-बीएसपी-आरएलडी गठबंधन को 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

उत्तर प्रदेश की वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, आजमगढ़, गाजीपुर,लखनऊ इन सीटों पर सबका ध्यान है. वाराणसी में इस बार नरेंद्र मोदी को गठबंधन प्रत्याशी सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय कितना टक्कर दे पाते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा. वहीं राहुल गांधी की सीट अमेठी पर इस बार लड़ाई रोचक है. एग्जिट पोल में इस सीट पर कांटे की लड़ाई बताई गई थी. स्मृति ईरानी इस बार राहुल गांधी को कड़ी चुनौती देती दिख रही हैं. वहीं आजमगढ़ से सपा प्रमुख अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं.

एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वोट शेयर को देखें तो बीजेपी गठबंधन को 48 फीसदी और सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन को 39 फीसदी वोट मिल सकते हैं, वहीं कांग्रेस को महज 8 और अन्य को 5 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

Similar Posts

Share it