Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > फतेहपुर > गाॅधी जी के जीवन आदर्शों को आत्मसात करना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी: जिलाधिकारी

गाॅधी जी के जीवन आदर्शों को आत्मसात करना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी: जिलाधिकारी

 Special Coverage News |  2018-10-02 13:56:47.0  |  फतेहपुर

गाॅधी जी के जीवन आदर्शों को आत्मसात करना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी: जिलाधिकारी

धीरेन्द्र सिंह"राणा"/फतेहपुर

गाॅधी जयन्ती के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी आंजनेय सिंह ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व.लाल बहादुर शास्त्री जी के सत्य और अहिंसा पर आधारित विचार हमेशा प्रासंगिक रहेंगे। सादा जीवन उच्च विचार, मितव्ययिता, नैतिकता, भाई-चारा तथा सर्वधर्म समभाव जैसे आदर्श जीवन मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा हमें महात्मा गाॅधी जी से मिलती है।


जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी का जन्म दिवस 2 अक्टूबर हमारे देश के उन सहस्त्रों ज्ञात व अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रान्तिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन करने का बेहतर अवसर है जिन्होंने स्वतन्त्रता की बलिबेदी पर अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी के आदर्शों, सिद्धान्तों व उनके सद्विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पदचिन्हों पर चलने का सुअवसर प्रदान करता है। गांधी जी एक महान नेता थे उनके पीछे पूरा राष्ट्र चल पड़ा था। गांधी जी अध्यात्म, समाज सुधारक, लेखक व पत्रकार के रूप में भी अपनी पहचान बनायी। उन्होंने हमे सीख दी की अहिंसा के पथ पर चलकर भी हम आजादी प्राप्त कर सकते हैं। हम संकल्प ले की उनके बताये हुए मार्ग पर चलकर समाज की सेवा करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि बापू की दूरदर्शिता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज से कई दशक पूर्व उन्होंने ग्राम्य स्वराज की कल्पना की थी। गाॅवों में शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध होने पर हम शहरों की ओर हो रहे लोगों के पलायन को रोक कर तमाम तरह की परेशानियों से निजात पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब को देश की महानविभूतियों के विचारों को आत्मसात करना होगा और इस बात का संकल्प लेना होगा कि हम उनकी परिकल्पना के अनुसार आज के भारत का निर्माण करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि गाॅधी जी ने स्वच्छता पर भी काफी बल दिया है। उन्होंने कहा कि गाॅधी जयन्ती के अवसर पर हमें स्वच्छता का संकल्प लेना होगा और इसकी शुरूआत हमे अपने घर से करनी होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हम सब निर्बल, कमज़ोर, असहाय, ज़रूरतमन्द, महिलाओं एवं रोगियों की सहायता और सम्मान देकर ही गाॅधी जी के स्वराज के सपनों को पूरा किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने स्वच्छ्ता के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया।

इससे पूर्व प्रातः 08-00 बजे जिलाधिकारी आंजनेय सिंह ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण के उपरान्त गाॅधी व शास्त्री जी के चित्र पर मौजूद अन्य अधिकारियों व गणमान्य लोगों के साथ माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये। गांधी जयंती के उपलक्ष्य में स्कूली बच्चों ने 21 किलोमीटर की बनाई मानव श्रृंखला


बच्चों ने इस श्रृंखला के माध्यम से दिया प्रेम का संदेश व साथ ही स्वक्ष भारत मिशन के तहत ग्रीन सिटी क्लीन सिटी का संदेश भी दिया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट एवं कलेक्ट्रेट परिसर स्थित विभिन्न कार्यालयों के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। जिले में महात्मा गाँधी जी की जयंती के अवसर पर छात्र/छात्राओं द्वारा बनाई गई मानव श्रंखला में भाग लिया और शीतला नगर मलिन बस्ती में किया श्रमदान तथा स्वच्छता ही सेवा में सक्रिय सहभागिता के लिए स्वच्छता ग्राहियों एवं पत्रकार बन्धुओ को प्रशस्ति पत्र वितरित किया एवं सबके साथ सहभोज भी किया और जगह जगह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित भी किये गये।

Tags:    
Share it
Top