Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > गाजियाबाद > गाजियाबाद: गाली से गोली तक गुर्जर – यादव गैंगवार

गाजियाबाद: गाली से गोली तक गुर्जर – यादव गैंगवार

 Special Coverage News |  16 Sep 2019 2:47 AM GMT  |  गाजियाबाद

गाजियाबाद: गाली से गोली तक गुर्जर – यादव गैंगवार

आकाश नागर

एक कार पार्किंग के विवाद में दो युवकों से शुरू हुई लड़ाई देखते ही देखते जंग में बदल गई । सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात यह है कि दो युवकों का आपसी विवाद बाद में 2 जातियों ( गुर्जर – यादव) की प्रतिष्ठा की लड़ाई में बदल गया। जिसके मूल में एक वीडियो है । वीडियो में एक जाति के युवक ने दूसरी जाति को गाली दे डाली । जिससे मामले ने तूल पकड़ लिया । इस तरह गाली से शुरू हुई लड़ाई ने 2 जातियों में आपसी गैंगवार शुरू करा दी ।जिसका नतीजा बाद में यह निकला कि समझौते के लिए हो रही पंचायत में गोलियां चल गई ।

चिंतनीय यह है कि दो जातियो की इस जंग में दुसरे क्षेत्र के विधायक नंद किशोर गुर्जर लडाई को बंद कराने के लिए आए,पंचायत की और समझौता कराने का हरसंभव प्रयास किया। लेकिन स्थानीय विधायक तेजपाल नागर ने इस मामले की सुध तक नही ली। इस तरह नागर की संवेदनहीनता एक बार फिर उजागर हुई है । आखिर क्या वजह रही कि दो समाज के लोग एक दूसरे को मरने – मारने पर उतारु है और तेजपाल नागर तमाशबीन बने रहे ?

24 अगस्त की बात है जब गाजियाबाद में जीटी रोड पर कार पार्किंग को लेकर दो युवक आपस में भिड गए। जिनमे एक युवक ग्रेटर नोएडा के अच्छेजा गांव का चिराग नागर था तो दुसरा गाजियाबाद जनपद के बम्हैटा निवासी मुकुल यादव। दोनों में खूब मारपीट हुई और बाद में सिहानी गेट थाने में मामला भी दर्ज हो गया ।

इसके बाद गत 10 सितंबर को मुकुल यादव ने जाति विशेष को लेकर अभद्र भाषा का प्रयोग किया और उसे वीडियो बनाकर वायरल कर दिया । इस वीडियो में मुकुल यादव ने पूरे गुर्जर समाज को गाली दे डाली। गुर्जरो को गाली देने वाला यह यह वीडियो बाद में बड़ा मुद्दा बना दिया गया । इसके बाद 12 सितंबर को गुर्जर समुदाय के लोगों ने जीटी रोड और एनएच 24 पर भरपूर शक्ति प्रदर्शन किया। जिसमें सैकडो गाड़ियों का काफिला लाल कुआं से लेकर सादोपुर की झाल तक और फिर वेवसिटी तक ले जाया गया। काफिले में युवाओ ने अपनी बाॅडी का प्रदर्शन किया और गुर्जर जाति जिंदाबाद के नारे लगाए। यहा तक कि गाजियाबाद के लाल कुआं पर रोड जाम तक कर दिया गया ।

लालकुआं से लेकर छपरौला तक गाड़ियों की लंबी लाईन लग गयी। हालांकि एक बार को स्थिति तब बिगड गई जब कुछ युवक गाडियों को एनएच 24 से नीचे उतारकर बम्हैटा गांव की तरफ ले जाने लगे थे। अगर गाडियों का काफिला गांव में चला जाता तो हो सकता है मामला गंभीर रूप धारण कर लेता।

इसके बाद बम्हैटा के यादव समाज के युवको ने भी इसी तरह शक्ति प्रदर्शन किया। इसके बाद 13 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के बादलपुर स्थित मायावती पार्क में नेताओं ने पंचायत की । पंचायत में लोनी के भाजपा विधायक नंद किशोर गुर्जर, गौसेवक वेद नागर और छात्र नेता यतेंद्र नागर के साथ ही माता मंदिर डासना के महंत यतीनरसिंहानंद भी शामिल हुए। सैकडो की तादात में लोग इकट्ठा हुए। जिसमे निर्णय लिया गया कि बम्हैटा गांव जाएंगे। इसके बाद सभी नेता बम्हैटा स्थित वीडियो में अभद्र भाषा बोलने वाले युवक के घर पहुंचे । जहा लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर के नेतृत्व में पंचायत की गई । जिसमें अभद्र भाषा बोलने वाले युवक के पिताजी ने अपने बेटे द्वारा कही गई बातो को खत्म करने के मद्देनजर माफी भी मांग ली।

इसके साथ ही डासना स्थित माता मंदिर पर भी एक पंचायत हुई। जिसमें महंत यतीनरसिंहानंद ने भी यादव और गुर्जर पक्ष को समझाने का पूरा प्रयास किया। महंत यतीनरसिंहानंद ने कहा कि 15 सितंबर को दोनो पक्ष के पांच पांच बुजुर्ग लोग आ जाएंगे और समझौता करा दिया जाएगा। समझौते की कापी पुलिस विभाग को दे दी जाएगी। जिससे दोनो पक्ष के युवको पर दर्ज मामले खत्म हो जायेंगे।

15 सितंबर को डासना स्थित माता मंदिर पर जहा दोनो पक्ष के सिर्फ 10 वरिष्ठ लोग पहुँचने थे वहा करीब 500 लोगों की भीड इकट्ठा हो गई। दोनो तरफ से समझौते की बात चल ही रही थी कि इसी दौरान किसी उपद्रवी ने दूसरे समाज के लोगों की तरफ पत्थर फैक दिया। पत्थर फैकते ही अफरा – तफरी का माहौल पैदा हो गया। देखते ही देखते दोनो तरफ से गोलिया चलने लगी। माता मंदिर पर भीड के हिसाब से बहुत कम पुलिसकर्मी थे जो स्थिति को संभाल नही सके।

बताया जाता है कि पहले दोनो तरफ से हवाई फायर हो रहे थे लेकिन अचानक सीधी गोलिया दागी जाने लगी। बताया जा रहा है कि कई लोग घायल हुए है । इस दौरान पूरे क्षेत्र में भाजपा के लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर की जहा तारीफ हो रही है वही स्थानीय विधायक तेजपाल नागर की खूब भर्त्सना की जा रही है। लोग कह रहे है कि अगर विधायक इस मामले में दोनो पक्षो को थोडा सा भी समय देते और समझाने का प्रयास करते तो मामला इतना आगे नही बढता।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it