Archived

विधायक लीना तिवारी की मेहनत लाई रंग,रामपुर बनेगा जिले का 10 वां नगर निकाय

विधायक लीना तिवारी की मेहनत लाई रंग,रामपुर बनेगा जिले का 10 वां नगर निकाय
x
जौनपुर। मड़ियाहूं विधानसभा क्षेत्र की विधायक लीना तिवारी की मेहनत लाई रंग। रामपुर के लोगों के लिए यह खुशखबरी है। अब इसे नई पहचान मिलने जा रही है। जल्द ही लोग रामपुर नगर पंचायत के नाम से जानने लगेंगे। इस पंचायत के कायाकल्प की प्रतीक्षा लोगों को वर्षों से थी, वो अब पूरी होने वाली है।

जी हां, बाजार सहित ब्लाक के 15 गांवों को मिलाकर इस सपने को साकार किया जाना है। इस परिवर्तन पर मुहर लगाने के लिए शासन को पत्रावली भेजने की तैयारी की जा चुकी है। हरी झंडी मिलते ही यहां भी नगर जैसी सुख-सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। लोगों में आस जग गई है कि अब उनके इलाके में भी मूलभूत सुविधाओं का टोटा नहीं रहेगा।

रामपुर को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने की मांग लंबे अरसे से चली आ रही है। लोगों ने इसके लिए जनप्रतिनिधियों के दर पर कई बार गुहार लगाई लेकिन प्रयास नहीं किया गया। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान लीना तिवारी ने वादा किया कि विधायक बन जाने के बाद वे इसके लिए प्रयास करेंगी। चुनाव नतीजा पक्ष में आने के बाद उन्होंने इस ओर प्रयास शुरू कर दिया। पिछले साल 15 सितंबर को विशेष सचिव शैलेंद्र ¨सह ने जिला प्रशासन को निर्देशित किया कि मानकों को पूरा कर रामपुर को नगर पंचायत गठित करने की पत्रावली भेजें। वहां से निर्देश मिलते ही जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया। आबादी, क्षेत्रफल को लेकर लेखा-जोखा शुरू कर दिया गया। इसके तहत क्षेत्र के 15 गांवों को इसमें शामिल किए जाने का प्रस्ताव रखा गया। इस एरिया की आबादी 20932 लोगों की है।

ये गांव होंगे शामिल

रामपुर, खेमापुर, धनुहा, कोटिगांव, भीमपुर, जीतापुर, मई, मालपुर, राघवराम पट्टी माफी, सहनपुर, रसुलहा, अकरा, घनौना, आशानंदपुर, सिधवन।

गांवों प्रधान बोले रामपुर को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की खबर मिलते ही शामिल किए गए ग्रामों के प्रधान भी काफी खुश हैं। रामपुर की ग्राम प्रधान पूनम जायसवाल ने कहा कि कस्बे में जल निकासी न होने से संक्रामक रोगों खतरा रहता था। नगर पंचायत का दर्जा मिलने से समस्याओं का निदान होगा। रसुलहा प्रधान वीरेंद्र सिंह ने कहा कि अब कस्बे की तमाम समस्याएं समाप्त हो जाएंगी। फजुलहा प्रधान श्यामदत्त मिश्र का कहना है कि कस्बे की बजबजाती नालियों से अब निजात मिल जाएगी। मई के प्रधान भरत ने कहा कि चारों तरफ गंदगी का अंबार खत्म होने के दिन आ रहे हैं।

मड़ियाहूं विधायक डॉ.लीना तिवारी ने कंहा चुनाव जीतने के बाद से ही रामपुर को नगर पंचायत बनवाने की ठान ली थी। शासन को लगातार इसके लिए पत्र लिखा जाता रहा। अब ये प्रयास रंग लाने वाला है। किसी भी क्षण रामपुर को नगर पंचायत घोषित किए जाने पर मुहर लग सकती है। क्षेत्र के लोगों को इससे नगर की सुविधाएं मिलने लगेंगी। बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया हो जाएंगी। कराया जा रहा है

सर्वे जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने कहा कि शासन से काफी पहले प्रस्ताव मंगा गया था। सर्वे कराने के साथ ही आंकड़े जुटाए जा रहे हैं। इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है। शीघ्र ही सभी औपचारिकता पूरी कर पत्रावली शासन के पास भेज दी जाएगी।

Next Story