Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > लखनऊ > नोएडा लखनऊ से जुडी बड़ी खबर , तो इस तरह लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

नोएडा लखनऊ से जुडी बड़ी खबर , तो इस तरह लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

इन दोनों जिलों में मकर संक्रान्ति यानी चौदह जनवरी को नए कमिश्नर की तैनाती हो जायेगी.

 Shiv Kumar Mishra |  11 Jan 2020 11:02 AM GMT  |  नोएडा

नोएडा लखनऊ से जुडी बड़ी खबर , तो इस तरह लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम
x

उत्तर प्रदेश सरकार पहली बार प्रदेश के दो जनपदों में कमिश्नरी सिस्टम लागू करने जा रही है. जिसकी लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. मिली जानकारी के मुताबिक़ सरकार ने इस नए सिस्टम को मंजूरी दे दी है जबकि मंगलवार को इसको कैबिनेट की बैठक मन मंजूरी मिलने की उम्मीद जाती गई है. मंगलवार को मंजूरी मिलते है मकर संक्रांति के दिन दोनों कमिश्नरी में नए पुलिस कमिश्नर की तैनाती हो जायेगी.

क्या होगा प्रारूप

कमिश्नर को एडीजी रेंक के अधिकारी को पोस्ट करने का प्रस्ताव है. इसमें आईजी रेंक का अधिकारी भी शामिल हो सकता है.

कमिश्नर के साथ साथ 2 एडिशनल कमिश्नर पद का प्रस्ताव भी दिया गया है जो डीआईजी रैंक के होंगें उन्हें एडिशनल कमिश्नर की जिम्मेदारी दी जायेगी.

एडिशनल कमिश्नर लॉ एण्ड आर्डर का प्रस्ताव भी दिया गया है.

एडिशनल कमिश्नर एडमिन का भी प्रस्ताव दिया गया है.

एएसपी का पद अब डीसीपी का होगा जिसका मतलब पुलिस उपायुक्त का पद होगा.

सीओ की जगह अब एसीपी पद का प्रस्ताव दिया गया है. एसीपी मतलब सहायक उपायुक्त का पद भी सृजित होगा.

अब इन दोनो जिलों में लगभग दस वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मतलब एडीजी रेंक से डीआईजी रेंक के शामिल होंगे जबकि दोनों जिलों में पांच आईपीएस अधिकारी एसपी रेंक के शामिल होंगे जबकि एक दर्जन एएसपी भी नियुक्त किये जायेंगे.

इन दोनों जिलों में मकर संक्रान्ति यानी चौदह जनवरी को नए कमिश्नर की तैनाती हो जायेगी. इनकी तैनाती के बाद इन जिलों के जिलाधिकारी के अधिकारों में बड़ी कटौती हो जायेगी. इसके बाद इन जिलों के डीएम सिर्फ राजस्व और विकास से संबंधित कार्य ही देख सकेंगे जबकि उसमें भी बार लाइसेंस, असलाह के लाइसेंस और भी कई कार्य सीधे कमिश्नर के अंडर में होंगे. इन दोनों मंडलों के मंडलायुक्त भी अब इन जिलों में हस्तक्षेप नहीं करेंगे. इनके कमिश्नर सीधे डीजीपी और प्रमुख सचिव को अपनी रिपोर्ट देंगे. जैसे अन्य जनपदों में कानून व्यवस्था की भी जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी लेकिन इन दोनों जनपदों में डीएम की जिम्मदारी नहीं होगी.


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it