लखनऊ

अयोध्या पर संभावित फैसले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के डीजीपी ओपी सिंह और मुख्य सचिव आरके तिवारी को किया तलब

Special Coverage News
8 Nov 2019 3:55 AM GMT
अयोध्या पर संभावित फैसले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के डीजीपी ओपी सिंह और मुख्य सचिव आरके तिवारी को किया तलब
x
अयोध्या पर संभावित फैसले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने आज यूपी के डीजीपी ओपी सिंह और मुख्य सचिव आरके तिवारी को तलब किया

अयोध्या (Ayodhya) पर संभावित फैसले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आज यूपी के डीजीपी ओपी सिंह (DGP OP Singh) और मुख्य सचिव आरके तिवारी (Chief Secretary RK Tiwari) को तलब किया है. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने प्रदेश दोनों बड़े अधिकारीयों से मिलकर सूबे की हालात पर चर्चा करेंगें.

दशकों पुराने अयोध्या (Ayodhya) राम जन्मभूमि (Ram Janambhoomi) और बाबरी मस्जिद (Babri Mosque) विवाद में फैसले की घड़ी नजदीक आ गई है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पुलिस महानिदेशक (DGP) ओपी सिंह (DGP OP Singh) और चीफ सेक्रेटरी आरके तिवारी (Chief Secretary RK Tiwari) को आज यानी शुक्रवार को तलब किया है. डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी शुक्रवार दोपहर 12 बजे सुप्रीम कोर्ट में मौजूद रहेंगे. कहा जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले से पहले दोनों अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था की जानकरी लेगा.

बता दें कि 17 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई रिटायर हो रहे हैं. लिहाजा उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक इस विवाद पर फैसला आ सकता है. उम्मीद जताई जा रही है कि 14 या 15 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट अयोध्या जमीन विवाद पर अपना फैसला सुना सकता है. लिहाजा सूबे की कानून व्यवस्था की जायजा लेने के लिए डीजीपी और मुख्य सचिव को सर्वोच्च न्यायालय में तलब किया गया है.

CM योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सख्ती के दिए निर्देश

इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिले जिलाधिकारी और पुलिस कप्तानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर उन्हें सख्ती बरतने के निर्देश दिये. सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि सोशल मीडिया पर शेयर किए भड़काऊ पोस्ट्स पर तत्काल कार्रवाई करें. आने वाले फैसले को लेकर जनता, नेताओं और धार्मिक गुरुओं के साथ सभी से संवाद लगातार बनाए रखें.

अराजकता फैलाने वालों को करें चिन्हित

सीएम योगी ने लखनऊ समेत हर जनपद में कंट्रोल रूम को राउंड द क्लॉक चलाने का आदेश दिया है. साथ ही कहा कि फुट पेट्रोलिंग (पैदल गश्त) के साथ जिलों में पीस कमेटी मीटिंग को निरंतर किया जाए और डायल 112 को लेकर जनता को और अधिकार जागरूक बनाया जाए. अराजकता फैलाने वालों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जाए. अगर उसके बाद भी कोई न माने, तो उन पर कठोर कार्रवाई की जाएं. सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, साथ ही एयरपोर्ट के बोर्डिंग एरिया में चेकपोस्ट के जरिए सघन चेकिंग की जाए.

मुख्यमंत्री ने एडीजी, आईजी और अन्य अधिकारियों से कहा है कि वो जिलों में रात्रि प्रवास करें. साथ ही जिलों में की जा रही प्रशासनिक तैयारी की समीक्षा करें. सभी धार्मिक स्थलों की सुरक्षा का भी आकलन करें. इसके साथ ही धर्मगुरुओं से शांति बनाए रखने की अपील जारी करवाएं. अयोध्या और लखनऊ में हेलिकॉप्टर की व्यवस्था रखें. होटल और अन्य स्थानों की सघन चेकिंग करें. होटल में रुकने वालों पर भी नजर रखी जाए.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story