Top
Breaking News
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > लखनऊ > LIVE UPDATE : अयोध्या में सरकार ट्रस्ट बनाकर मन्दिर का निर्माण करें, राज्य सरकार मुस्लिम समाज को देगी पांच एकड़ जमीन

LIVE UPDATE : अयोध्या में सरकार ट्रस्ट बनाकर मन्दिर का निर्माण करें, राज्य सरकार मुस्लिम समाज को देगी पांच एकड़ जमीन

 Special Coverage News |  9 Nov 2019 3:02 AM GMT

LIVE UPDATE :  अयोध्या में सरकार ट्रस्ट बनाकर मन्दिर का निर्माण करें, राज्य सरकार मुस्लिम समाज को देगी पांच एकड़ जमीन

दिल्ली:देश का सबसे बड़ा विवाद आज खत्म हो जाएगा. सुप्रीम कोर्ट सुबह 10.30 बजे अयोध्या केस पर अपना फैसला सुनाएगा. इस ऐतिहासिक फैसले के मद्देनजर अयोध्या के चप्पे चप्पे की सुरक्षा बढ़ाई गई है, साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू की गई है. फैसले से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और तमाम धार्मिक संगठनों ने फैसले का स्वागत करने और शांति बनाए रखने की अपील की है.

सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों का सहमति से फैसला , विवादित ढांचे की जमीन हिन्‍दुओं को दी जाएगी, मंदिर के लिए सरकार ट्रस्‍ट बनाएगी, मस्जिद के लिए दूसरी जमीन दी जाएगी.हिंदुओं को दी जाने वाली विवादित भूमि, 3 महीने में मंदिर निर्माण के लिए सरकार द्वारा बनाई जाने वाली ट्रस्ट.

सर्वोच्च न्यायालय: विश्वास और विश्वास पर दावों पर फैसला नहीं किया जा सकता. ऐतिहासिक लेखों में हिंदुओं की मान्यता का संकेत मिलता है कि अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि थी. ASI के अनुसार बाबरी मस्जिद का निर्माण मंदिर के ढांचे पर हुआ, ASI को मस्जिद और उसके नीचे के ढांचे के बीच कोई संबंध नहीं मिला

सुप्रीम कोर्ट: हिंदुओं की आस्था और विश्वास है कि भगवान राम का जन्म गुंबद के नीचे हुआ था. यह विश्वास व्यक्तिगत विश्वास का विषय है. जबकि मुस्लिम समाज भी रामजन्मभूमि ही पर रामजी का जन्म हुआ है.

भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने फैसले को पढ़ते हुए कहा, इस न्यायालय को विश्वास को स्वीकार करना चाहिए और उपासकों के विश्वास को स्वीकार करना चाहिए,कोर्ट को संतुलन बनाए रखना चाहिए. इस फैसले की सुनाने में अभी तीस मिनट लगेंगे.

सुप्रीम कोर्ट: निर्मोही अखाड़ा का दावा केवल प्रबंधन का है. निर्मोही अखाड़ा 'शाबित' नहीं है. पुरातत्व रिपोर्ट पर तर्क दिए गए थे. भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग संदेह से परे है और इसके निष्कर्षों की उपेक्षा नहीं की जा सकती है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, राम जन्‍मभूमि कानूनी व्‍यक्ति नहीं

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि सर्वसम्मति से लिया जायेगा फैसला.

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि बाबरी मस्जिद को मीर बाक़ी ने बनवाया था. कोर्ट के लिए धर्मशास्त्र के क्षेत्र में आना अनुचित है

भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि हमने शिया वक्फ बोर्ड द्वारा दायर विशेष अवकाश याचिका (एसएलपी) को खारिज कर दिया है, जो फैजाबाद कोर्ट के 1946 के आदेश को चुनौती देता है. आम सहमति से लिया SC के सभी पांच जजों ने फैसला

अयोध्या फैसले के बाद जफरयाब जिलानी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. AIMPLB पदाधिकारी PC में मौजूद रहेंगे. 34 अशोका रोड पर जिलानी की प्रेसवार्ता में मुस्लिम पक्ष के वकीलों साथ में मौजूद रहेंगे.

सुप्रीम कोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई गई है. भगवान दास रोड पर बैरिकेडिंग लगा दी गई. 8 बजे से पहले कोर्ट जाने की अनुमति नहीं है. कोर्ट के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये है.

CJI रंजन गोगोई के घर की सुरक्षा बढा दी गई. सीआरपीएफ अफसर घर की सुरक्षा में लगाये गये है. 9.30 बजे कोर्ट के लिए रवाना होंगे सीजेआई.

अयोध्या फैसले को लेकर बाजारों में भीड़ बड़ी. जरूरी सामान लेने बड़ी संख्या में निकले लोग. सब्जी की दुकानों पर लगी भारी भीड़, दोगुने दामों में बेची गई सब्जियां, पेट्रोल पम्प पर वाहनों की कतार लगी.

एमएलसी विजय बहादुर पाठक ने अपील की है कि 'फैसला जो हो खुशी से स्वीकार करें, फैसले को अपनी हार-जीत ना माने, शांति,सद्भावना और एकता को बल दें.'

सीएम ने सभी मंडलायुक्तों से बात की और हालत पर बात की. CM योगी खुद फोन से बात कर रहे हैं, हर जिले की गतिविधि पर CM की नजर है. पुलिस के बड़े अफसरों से CM ने बात की, माहौल खराब करने वालों पर कार्रवाई होगी.

झांसी- अयोध्या फैसले को लेकर प्रशासन तैयार, डीआईजी सुभाष सिंह बघेल सड़क पर उतरे, एसएसपी डॉ ओपी सिंह ने किया पैदल मार्च, मिनर्वा चौराहे पर पुलिस बल को दिए निर्देश, संवेदनशील जगहों पर भारी पुलिस बल तैनात, झांसी को दो सुपर जोन, 6 जोन में बांटा.

मेरठ- श्रीरामजन्मभूमि केस में SC का फैसला आज, मेरठ में आधी रात से इंटरनेट सेवाएं बंद, राज्य सरकार के आदेश के बाद इंटरनेट बन्द.

मेरठ- डीएम मेरठ अनिल ढींगरा का बयान, मेरठ जनपद में धारा 144 लागू, सभी स्कूल-कॉलेजो बंद रहेंगे, मेरठ में दो अस्थाई जेल बनाई गई, मेरठ को 11 जोन में बांटा गया, सभी जगह मैजिस्ट्रेट, पुलिस तैनात की गई, सोशल मीडिया की निगरानी के लिए 5 टीमें लगी.

बहराइच- अयोध्या फैसले के मद्देनज़र अलर्ट पर जिला, एसपी डॉ गौरव ग्रोवर शहर के गश्त पर, सोशल मीडिया, अराजकतत्वों पर पैनी नजर, देर रात घंटाघर चौराहे पर पहुचे एसपी, जनता से अमन अमन बनाये रखने की अपील, अराजकतत्वों को बहराइच एसपी की चेतावनी, अशांति फैलाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे, आमजन से प्रशासन का सहयोग करने की अपील.

हरदोई- जिला प्रशासन ने स्थापित किया कंट्रोल रूम, मंदिर प्रकरण में फैसले को लेकर तैयारी पूरी, कंट्रोल रूम का नंबर 05852 234749 जारी.

मेरठ- अयोध्या फैसले को लेकर मेरठ में हलचल, किराना की दुकानों, मेडिकल स्टोरों पर भीड़, भारी तादात में राशन और दवाइयां खरीदी, बाजार में देर रात एकदम मची हलचल, लोगों ने राशन और जरूरी सामान खरीदा, पुलिस ने लोगों को सुरक्षा का दिया आश्वासन.

बस्ती- अयोध्या फैसले को लेकर अलर्ट जारी, एसपी, डीएम ने शांति की अपील की, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे-एसपी, अन्य सभी सुविधाएं जारी रहेंगी-एसपी, रोडवेज,ऑटो, प्राइवेट वाहनों पर प्रतिबंध नहीं, अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it