लखनऊ

CAA : शायर मुनव्वर राना की बेटियों के खिलाफ यूपी पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

Arun Mishra
21 Jan 2020 5:41 AM GMT
CAA : शायर मुनव्वर राना की बेटियों के खिलाफ यूपी पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा
x
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे 24 लोगों के खिलाफ नामजद और 126 अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है

लखनऊ : नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी के खिलाफ पिछले तीन दिनों से घंटाघर पर प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों पर लखनऊ पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज की है। ठाकुरगंज पुलिस ने इस मामले तीन अलग-अलग एफआईआर दर्ज की है, इसमें मशहूर शायर मुनव्वर राना की दो बेटियों के नाम भी शामिल हैं। इससे पहले प्रदर्शनकारी महिलाओं ने आरोप लगाया था कि काफी सर्दी होने के बावजूद पुलिस ने शनिवार की देर रात उनके कंबल जब्त कर लिए थे। हालांकि बाद में पुलिस ने एक बयान जारी कर इस पर सफाई दी थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएए और एनआरसी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे 24 लोगों के खिलाफ नामजद और 126 अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है। ठाकुरगंज थाने में सुमैय्या राना, फैजिया राना, समेत 10 अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। यह मुकदमा महिला आरक्षी ज्योति कुमारी ने दर्ज कराया है। सुमैय्या राना व फैजिया राना मशहूर शायर मुनव्वर राना की बेटियां है। वहीं, सब इंस्पेक्टर सेठ पाल सिंह व सिपाही विक्रांत कुमार की तहरीर पर दो और मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

इन मुकदमो में लईक अमहद, नसरीन जावेद, मोउद्दीन, रसूख अहमद, शवी फामिता, शाफिया हाफिजा, राफिया, नाजनीन, इरफाना, राजिया, रेहाना, नूर बानो, कौशर, फिरदौस, अफरोज, पूजा, फरीन बानो समेत करीब 125 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया हैं। एडीसीपी विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक, शनिवार रात को डिफेंस एक्सपो, गणतंत्र दिवस व अन्य विशेष समारोहों को देखते हुए राजधानी के कमिश्नरी क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया गया है। ऐसे में घंटाघर पर चल रहा प्रदर्शन पूरी तरह से अवैधानिक हो गया है।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story