लखनऊ

उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति पर बारिश, ओला और पाला के संग मौसम लेगा बड़ा करवट!

Shiv Kumar Mishra
12 Jan 2020 4:58 PM GMT
उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति पर बारिश, ओला और पाला के संग मौसम लेगा बड़ा करवट!
x

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा है कि पश्चिमी यूपी में बारिश के बहुत ज्यादा आसार बढ़ गए हैं. हवाओं के बदलते रुख की वजह से ठंड का प्रकोप भी उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा. जेपी गुप्ता ने बताया कि रविवार 12 जनवरी को भी देर शाम उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल सकता है. मकर संक्रांति के मौके पर 13 और 14 जनवरी को धूप निकलने के आसार बहुत कम है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम की मार सबसे ज्यादा रहेगी. यहां ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है. तेज बारिश के भी इस इलाके में आसार हैं, जबकि लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में भी बारिश होने के पूरे आसार हैं. उत्तर प्रदेश में मौजूदा वक्त में सबसे ठंडा स्थान सोनभद्र जिले का चुर्क नगर पंचायत चल रहा है. 13 और 14 जनवरी को भी पश्चिम उत्तर प्रदेश का कोई जिला सबसे ठंडा रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है और आगामी 1 हफ्ते तक मौसम में किसी भी तरह की तब्दीली देखने को नहीं मिलेगी.

किसानों को होगा नुकसान

मौसम विभाग की मानें तो बदलते मौसम की वजह से किसानों को खासा नुकसान झेलना पड़ सकता है. विभाग के मुताबिक, ओला गिरने की संभावना भी कई इलाकों में बताई जा रही है, जबकि पाला की वजह से किसानों की फसल नष्ट हो सकती है. बदलते मौसम की मार इंसानी जिंदगी के ऊपर भी पड़ेगी. एक तरफ स्कूल और कॉलेज एक बार फिर से बंद किए जा सकते हैं तो दूसरी तरफ खुले आसमान के नीचे जिंदगी बिताने वाले लोगों के लिए एक हफ्ता बहुत ही कष्टदायक रहेगा. अब डर ये भी है कि मौसम में तब्दीली की वजह से उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों से आ रही लोगों की मौतों की संख्या में भी इजाफा ना हो जाए.

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story