लखनऊ

यूपी पुलिस को मिली पुरानी राइफल थ्री नाड थ्री, अब इंसास और एसएलआर रहेगी पुलिस के हाथों में

Special Coverage News
29 Nov 2019 5:23 AM GMT
यूपी पुलिस को मिली पुरानी राइफल थ्री नाड थ्री, अब इंसास और एसएलआर रहेगी पुलिस के हाथों में
x

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में उत्तर प्रदेश पुलिस को कानून व्यवस्था के दृष्टिगत अत्याधुनिक 63 हजार इंसास व 23 हजार एसएलआर रायफल से सुसज्जित किया गया। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस अब अत्याधुनिक हथियारों से लैस होगी। उन्होने बताया कि वर्तमान में पुलिस कर्मियों द्वारा प्रयुक्त की जा रही थ्री नाड थ्री (.303 रायफल) को प्रतिस्थापित करते हुए उन्हे इंसास एवं एसएलआर जैसे अत्याधुनिक हथियार उपलब्ध करा दिये गये है।

अवनीश अवस्थी ने कहा की थ्री नाड थ्री (.303) के स्थान पर पुलिस विभाग के कर्मियों को मिली 63 हजार इंसास व 23 हजार एसएलआर रायफल को ड्यूटी के दौरान लेकर चलने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। इस सम्बन्ध में उनके द्वारा यह आदेष जारी किये गये है कि किसी थाने पर अब .303 रायफल का उपयोग न हो, यदि उपयोग की जाती है तो संबंधित थानाध्यक्षों, प्रतिसार निरीक्षकों के विरूद्ध समुचित कार्यवाही की जाय।

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि शांति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने तथा अपराधों पर और अधिक प्रभावी तरीके से अंकुश लगाये जाने व महिलाओं एवं जन सामान्य को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के उद्देष्य से उत्तर प्रदेश पुलिस को अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया जा रहा है। उन्होंने पुलिस विभाग में आगामी भर्ती की प्रक्रिया को देखते हुए और अधिक अत्याधुनिक हथियारों की व्यवस्था करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।

अपर पुलिस महानिदेशक, लाजिस्टिक विजय कुमार मौर्य ने अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी को यह जानकारी देते हुए बताया कि आगामी भर्ती को देखते हुए 8 हजार इंसास रायफल रिजर्व मे रखी गयी है। साथ ही 8 हजार इंसास रायफल व 10 हजार, 9एमएम पिस्टल खरीदने हेतु प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story