Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > मैनपुरी > एसपी अजय कुमार की नई पहल, मैनपुरी पुलिस चलाएगी सुरक्षा-मित्र योजना , जानिए कौन कौन बन सकता है सुरक्षा मित्र?

एसपी अजय कुमार की नई पहल, मैनपुरी पुलिस चलाएगी "सुरक्षा-मित्र योजना' , जानिए कौन कौन बन सकता है सुरक्षा मित्र?

 Shiv Kumar Mishra |  30 Dec 2019 5:38 AM GMT  |  मैनपुरी

एसपी अजय कुमार की नई पहल, मैनपुरी पुलिस चलाएगी सुरक्षा-मित्र योजना , जानिए कौन कौन बन सकता है सुरक्षा मित्र?
x
Ajay Kumar Pandey, IPS (SP/SHAMLI)

मैनपुरी पुलिस की सुरक्षा-मित्र योजना एक नवीन पहल है. इसमें 'न्यूट्रल' किन्तु समझदार व समाजसेवी लोगों को शामिल किए जाने की योजना है. इससे पहले भी एसपी अजय कुमार अपनी अन्य जनपदों में तैनाती के दौरान इस तरह के प्रयोग कर चुके है. जिसमें उन्हें भारी जन समर्थन भी मिला. इसके कई सार्थक परिणाम भी निकले और जनपद वासियों ने अपने आपको अपने पुलिस कप्तान के नजदीक पाया और लगा कि आज कोई अपना पन लेकर हमें सुरक्षा दे रहा है.

एसपी अजय कुमार ने बताया कि यह इस जनपद के लिए नवीन पहल है. इसमें हम आम नागरिक को जोड़कर उस तबके की मदद करना चाहते है जिसे एसपी से मिल लेना एक बड़ी बात होती है. जो एक बड़ी ही समाजिक पहचान तो रखता है लेकिन अपनी बात किसी से नहीं कहा सकता है. चाहे वो किसी अपराध या अपराधी को लेकर हो. हमने इस सुरक्षा मित्र योजना में समाज के हर तबके के व्यक्ति को शामिल करने के लिए छूट दी है बशर्ते वो हमारी पात्रता की शर्तें पूरी करता हो.

पात्रता की शर्तें...

1. भावी सदस्य मीडिया, राजनीति या पुलिस / प्रशासन से नहीं होंगे

2. आपराधिक छबि ना हो; आम शुहरत ठीक हो।

3. सोशल मीडिया का 'सदुपयोग' करना जानते हों; दुरूपयोग न करते हों

4. निस्स्वार्थ समाज सेवा का भाव रखते हों; सेवा के इच्छुक हों, तत्पर हों तथा समुचित समय निकाल सकते हों

5. इसमें अग्रणी समाज सेवकों, समाज सेविकाओं, चिकित्सकों, व्यापारी बन्धुओं, उद्योग बन्धुओं, बुद्धिजीवी वर्ग तथा पुलिस के सहयोगियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

6. इसमें दुकान करने वाले, पानवाले, किताब वाले, फलों का ठेला लगाने वाले, ई रिक्शा चलाने वाले आदि कोई भी सदस्य बन सकते हैं। कोई बाधा नहीं है।

7. इन सभी को चुनकर आई-कार्ड प्रदान किया जाएगा। शुरूआत में कार्ड की वैधता समाप्ति तिथि 30-जून-2020 (यानि कुल 6 माह) रखी गई है; पर सुरक्षा मित्र की कार्यप्रणाली संतोषजनक पाए जाने पर इसे अगले 6 माह के लिए रिन्यू किये जाने पर विचार किया जाएगा।

8. भावी सुरक्षा मित्र की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के मध्य हो।

जनपद मैनपुरी के सुरक्षा मित्रों में अपनी सम्मानजनक जगह बनाने के लिए तथा अपने जनपद की सुरक्षा व्यवस्था में एक मज़बूत कड़ी बनने के लिए आप अपने-अपने संबंधित थानों से 2 जनवरी 2020 से 7 जनवरी 2020 के मध्य सम्पर्क करें तथा पूर्ण जानकारी व पंजीकरण फ़ॉर्म नि:शुल्क प्राप्त करें।

15 जनवरी 2020 को जनपद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर सभी सुरक्षा मित्रों को कार्ड वितरित किए जाएँगे तथा उनको एसपी मैनपुरी अजय कुमार के द्वारा संबोधित किया जाएगा। जय हिन्द !

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it