Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > मुरादाबाद > एसएसपी अमित पाठक ने रोजगार मेला आयोजित कर पेश की एक नई मिशाल, वाकई यूपी में इसकी बहुत आवश्यकता है!

एसएसपी अमित पाठक ने रोजगार मेला आयोजित कर पेश की एक नई मिशाल, वाकई यूपी में इसकी बहुत आवश्यकता है!

 Shiv Kumar Mishra |  19 Jan 2020 12:27 PM GMT  |  मुरादाबाद

एसएसपी अमित पाठक ने रोजगार मेला आयोजित कर पेश की एक नई मिशाल, वाकई यूपी में इसकी बहुत आवश्यकता है!
x

मुरादाबाद: कई दशकों से चल रहे अवैध शराब के धंधे को रोकने के लिए एसएसपी ने अवैध शराब के खिलाफ मुहिम चलाकर इसे बंद करवाया. वहीं अवैध शराब के काम पर निर्भर परिवारों को पुनर्वासित और उनके उत्थान के लिए वैकल्पिक रोजगार मुहैया कराने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया. मेले में रोजगार का आवेदन करने के लिए आए लोगों ने खुशी जाहिर की.

आदर्श नगर कॉलोनी में कई दशकों से चल रहे अवैध शराब को एसएसपी ने अभियान चलाकर बंद कराया. वहीं अवैध शराब के काम पर निर्भर परिवारों को पुनवर्सित और उनके उत्थान के लिए वैकल्पिक रोजगार मुहैया कराने के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया.सिविल लाइन थाना क्षेत्र आदर्श नगर में कई दशकों से अवैध शराब का काम होता था. अवैध शराब का काम यहां पर रहने वालों को पीढ़ी दर पीढ़ी विरासत में मिल रहा था.

अवैध शराब के खिलाफ मुरादाबाद के एसएसपी अमित पाठक ने अभियान चलाकर इसे बंद करवा दिया तो वहीं बेरोजगार लोगों को रोजगार दिलाने के लिए व्यापार मंडल, एनजीओ और तमाम संगठनों के साथ बैठक की. इसके लिए रोजगार मेले का उद्घाटन किया गया. मेले में रोजगार पाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने आवेदन किया है.

एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि मुरादाबाद जनपद में आदर्श कॉलोनी में पिछले कई दशकों से अवैध शराब बनाने का धंधा चल रहा था. पुलिस ने अभियान चलाकर अवैध कारोबार के खिलाफ कार्रवाई की और इस कार्य को पूरी तरीके से समाप्त कर दिया.

मेला में किस तरह कराया रोजगार उपलब्ध

इस चुनौती को देखते हुए एसएसपी अमित पाठक के मार्गदर्शन में ऑपरेशन आदर्श की शुरवात हुई. जिसका उद्देश्य आदर्श कॉलोनी के वासिओं को समाज की मुख्य धारा में जोड़ना और उनके अपराध के जीवन का अंत करना था. इस दिशा में सबसे पहले आदर्श कॉलोनी के वासिओं का परिवर्तन एनजीओ के सहयोग से सर्वे किया गया. इसमें में 556 परिवारों का सर्वे किया गया तथा उसमे ऐसे 52 परिवारों को चिन्हित किया गया जो गरीबी रेखा के नीचे आते है और उन्हें तथा आदर्श नगर के अन्य वासिओं को सरकार की विभिन्न स्कीम्स से लाभान्वित किये जाने की कार्ययोजना बनायीं गयी.

समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के क्रम यह अति आवश्यक था की इन्हे वैकल्पिक रोजगार दिया जाये . ऑपरेशन आदर्श के दूसरे चरण में एसएसपी के द्वारा दिनांक 14 . दिसंबर . 19 को मुरादाबाद के विभिन्न व्यपार मंडल के साथ वार्ता की गयी जिसमे सभी ने यह इच्छा जताई की मुरादाबाद पुलिस की इस नेक मुहीम के साथ वह जुड़ना चाहेंगे और आदर्श नगर वासिओं को अपने फर्म्स / दुकानों में रोजगार देंगे. सैद्धांतिक रूप से रोजगार देने पर आश्वस्त होने पर दिनांक 13 .जनवरी . 2020 को आदर्श नगर कॉलोनी में काम कर रही भातु समाज विकास समिति के प्रतिन्धिओं से संपर्क कर इस कार्ययोजना को सफल बनाने पर चर्चा की गयी.

सभी इच्छुक व्यक्तिओं के रिज्यूम बनाये गए, दिनांक 15 . जनवरी . 2020 को मुरादाबाद के व्यापर मंडल , एक्सपोर्टर्स , ट्रांसपोर्टर्स के साथ मीटिंग पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा ली गयी , इस मीटिंग में और भी व्यक्ति ऑपरेशन आदर्श से जुड़े. इस मुहीम में मुरादाबाद के स्कूलों को भी जोड़ा गया है. ऑपरेशन आदर्श के तीसरे व महत्वपूर्ण चरण में 19 . जनवरी . 2020 व 20 . जनवरी. 2020 को आदर्श नगर रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है. इसमें सभी इच्छुक व्यक्तिओं को रोजगार दिए जाने का प्रयास किया जायेगा. इस रोजगार मेले में चयनित सभी व्यक्तिओं को 23 . 01 . 2020 को जॉब ऑफर लेटर दिया जायेगा. मुरादाबाद पुलिस की यह पहल मित्र पुलिस के पटल पर में एक नविन पथ की शुरवात है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it