Breaking News
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > नोएडा: प्रमुख सचिव और डीजीपी ने ली कांवड़ यात्रा को लेकर पांच राज्यों की अधिकारीयों की मीटिंग, दिए ये बड़े निर्देश

नोएडा: प्रमुख सचिव और डीजीपी ने ली कांवड़ यात्रा को लेकर पांच राज्यों की अधिकारीयों की मीटिंग, दिए ये बड़े निर्देश

 Special Coverage News |  7 July 2019 1:46 PM GMT  |  नोएडा

नोएडा: प्रमुख सचिव और डीजीपी ने ली कांवड़ यात्रा को लेकर पांच राज्यों की अधिकारीयों की मीटिंग, दिए ये बड़े निर्देश

कावड़ यात्रा को सुरक्षित एवं ऐतिहासिक रूप से संपन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं उत्तर प्रदेश शासन गंभीर। मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडे की अध्यक्षता में एक्सपो मार्ट के सभागार में इंटर स्टेट बैठक संपन्न। संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश। सुरक्षित कांवड़ यात्रा संपन्न कराने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ने भी इस बैठक में की शिरकत। सुरक्षित यात्रा संपन्न कराने के उद्देश्य से पुलिस अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश। 8000 से अधिक पुलिस कर्मी एवं अधिकारी ड्यूटी पर होंगे तैनात।

हेलीकॉप्टर के माध्यम से तथा ड्रोन के माध्यम से कावड़ यात्रा की की जाएगी निगरानी

कावड़ यात्रा को ऐतिहासिक एवं सुरक्षित रूप से संपन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं उत्तर प्रदेश शासन गंभीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित कर रहा है। इस क्रम में आज उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ अनूप चंद्र पांडे की अध्यक्षता में एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा के सभागार में इंटर स्टेट बैठक संपन्न हुई। जिसमें उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा एवं दिल्ली तथा सहारनपुर मंडल एवं मेरठ मंडल के वरिष्ठ अधिकारी गण एवं डीएम तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में सर्वप्रथम कावड़ यात्रा को सुरक्षित एवं ऐतिहासिक रूप में संपन्न कराने के लिए विभागीय कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में मार्गो को लेकर लोक निर्माण विभाग एवं राष्ट्रीय राज मार्ग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 15 तारीख से पूर्व सभी मार्गों को गड्ढा मुक्त तथा अतिक्रमण मुक्त करने की कार्यवाही विभागीय अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। मुख्य सचिव ने इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी डीएम के माध्यम से कावड़ यात्रा सुरक्षित एवं ऐतिहासिक रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से जनपद वार समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि कावड़ यात्रा में किसी भी प्रकार का कहीं पर व्यवधान उत्पन्न होगा तो संबंधित विभाग के अधिकारी गण स्वयं जिम्मेदार होंगे और जिस विभाग की कमी के कारण कोई घटना घटित होगी संबंधित विभागीय अधिकारी के विरुद्ध तत्काल प्रभाव से कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

उन्होंने स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री जी की स्पष्ट मंशा है कि कावड़ यात्रा को ऐतिहासिक रूप में कुशल एवं सुरक्षित रूप से संपन्न कराया जाए। अतः सभी अधिकारी गण कावड़ यात्रा के संदर्भ में अपने विभागीय कार्यों को पूर्ण करने में गंभीरता दिखाते हुए समयबद्धता के साथ सभी कार्यों को पूर्ण करेंगे ताकि कावड़ यात्रा माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप सभी जनपदों में से कुशल एवं सुरक्षित रूप से संपन्न हो सके। मुख्य सचिव ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि सभी विद्युत विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में व्यापक स्तर पर सुनिश्चित करते हुए यह देखेंगे कि कहीं पर भी बिजली के तार लटके हुए श हो वहीं पर दूसरी ओर ट्रांसफॉर्म या मार्गो के किनारे किसी प्रकार की विद्युत विभाग के कारण घटना न होने पाए जिसके पूर्ण इंतजाम विभागीय अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि कावड़ यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को शुद्ध एवं ताजा भोजन उपलब्ध हो इसके लिए सभी डीएम के द्वारा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के माध्यम से व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

मुख्य सचिव डॉक्टर अनूप चंद पांडे ने इस अवसर पर कहां की कांवड़ यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इसको सकुशल संपन्न कराने में सभी विभागीय अधिकारियों की आपसी सामंजस्य स्थापित करने की महत्वपूर्ण भूमिका है। अतः सभी अधिकारियों के द्वारा आपस में तालमेल स्थापित करते हुए कावड़ यात्रा को सुरक्षित एवं सकुशल संपन्न कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने इसी प्रकार अन्य स्टेट के अधिकारियों को भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। मुख्य सचिव ने कहां की कावड़ यात्रा के दौरान अधिकारियों के द्वारा विभिन्न स्थानों पर रूट डायवर्जन किया जाएगा इसके संदर्भ में पूर्व से ही व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए ताकि आम नागरिकों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। कावड़ यात्रा में मादक पदार्थों पर भी अंकुश लगाने के संदर्भ में विशेष प्रयास अधिकारियों के द्वारा किए जाएंगे।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कावड़ यात्रा को सुरक्षित रूप से तथा सकुशल ढंग से संपन्न कराने के लिए दोनों मंडलों की पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा अपने अपने क्षेत्र में कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए सभी पुलिस अधिकारियों द्वारा व्यापक स्तर पर अपने अपने मार्गो का भ्रमण करते हुए कार्य योजना को अंतिम रूप प्रदान किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर बताया की कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से 8000 पुलिस बल की ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा वहीं दूसरी और सुरक्षित कावड़ यात्रा संपन्न कराने के लिए हेलीकॉप्टर के माध्यम से भी निगरानी करने के साथ-साथ विभाग के अधिकारीगण के माध्यम से भी कावड़ यात्रा की गहनता के साथ निगरानी कराएंगे ताकि कोई असामाजिक तत्व कावड़ यात्रा में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न कर सके। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि कावड़ यात्रा को लेकर जो संवेदनशील क्षेत्रों ऐसे स्थानों पर एक्शन प्लान तैयार करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा समय रहते संपूर्ण कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में बैठक का संचालन एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार के द्वारा करते हुए कावड़ यात्रा के संदर्भ में की जा रही तैयारियों की व्यापक स्तर पर कंप्यूटर डिस्पले के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई गई। यहां पर उत्तराखंड के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के द्वारा भी कावड़ यात्रा की तैयारी एवं किए जाने वाले कार्यों के संदर्भ में व्यापक स्तर पर प्रकाश डाला गया। महत्वपूर्ण बैठक में मंडल आयुक्त मेरठ अनीता सी मिश्रा के द्वारा अवगत कराया गया की कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए एक ऐप भी तैयार किया गया है जिसके माध्यम से कावड़ यात्रा के संपूर्ण कार्यक्रम की निगरानी एवं यात्रियों को सुविधा प्रदान करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

इस अवसर पर सहारनपुर मंडल के कमिश्नर, पुलिस विभाग के अन्य पुलिस अधिकारी गण, जिला अधिकारी गौतम बुध नगर बीएन सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण, गाजियाबाद की जिलाधिकारी ऋतु महेश्वरी, पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार, हापुड़ जनपद की जिलाधिकारी अदिति सिंह, पुलिस अधीक्षक यशवीर सिंह, बुलंदशहर जिला अधिकारी अभय कुमार सिंह तथा सहारनपुर एवं मेरठ मंडल के जनपदों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों के द्वारा तथा विभाग के अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी भाग लेकर अपनी अपनी तैयारियों के बारे में अवगत कराया गया।n

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top