Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > डीएम और एसएसपी ने दिए पैट्रोल पंप मालिकों को सख्त निर्देश, 27 मई के बाद बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

डीएम और एसएसपी ने दिए पैट्रोल पंप मालिकों को सख्त निर्देश, 27 मई के बाद बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल

 Special Coverage News |  14 May 2019 1:20 PM GMT  |  नोएडा

डीएम और एसएसपी ने दिए पैट्रोल पंप मालिकों को सख्त निर्देश, 27 मई के बाद बिना हेलमेट नहीं मिलेगा पेट्रोल
x

27 मई के बाद बिना हेलमेट के किसी भी पेट्रोल पंप पर टू व्हीलर चालक को नहीं मिलेगा पेट्रोल। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने जनपद के समस्त पेट्रोल पंप स्वामी के साथ कलेक्ट्रेट के सभागार में की बैठक। दिए आवश्यक दिशा निर्देश। 27 मई तक सभी पेट्रोल पंप स्वामी अपने-अपने पेट्रोल पंप पर करेंगे प्रचार प्रसार।


जनसामान्य की सेफ्टी को लेकर टू व्हीलर्स चालकों पर हेलमेट पहनकर वाहन को चलाना लागू कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से शक्ति के साथ कार्यवाही की जाएगी ताकि जनपद में सभी टू व्हीलर चालक हेलमेट पहनकर अपने वाहनों का संचालन कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए आज जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभागार में जनपद के समस्त पेट्रोल पंप स्वामियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत करते हुए उनकी सहमति प्राप्त करते हुए आगामी 27 मई के उपरांत नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के किसी भी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहने टू व्हीलर वाहन चालक को पेट्रोल नहीं मिलेगा। इस संबंध में यह व्यवस्था प्रथम चरण में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में लागू की जा रही है। उसके उपरांत ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस व्यवस्था को लागू कराया जाएगा ताकि जनपद गौतम बुद्ध नगर के सभी टू व्हीलर वाहन चालक हेलमेट पहनकर यात्रा कर सकें और उन्हें रोड सेफ्टी के माध्यम से सुरक्षित किया जा सके।


बैठक में जिला मजिस्ट्रेट के द्वारा इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी पेट्रोल पंप स्वामियों की सहमति प्राप्त की जिसमें सभी पेट्रोल पंप स्वामी द्वारा जिला प्रशासन के इस महत्वपूर्ण निर्णय की सराहना की और सभी के द्वारा अपने अपने पंप पर इस व्यवस्था को लागू करने के लिए सहमति जिला मजिस्ट्रेट को दी गई। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने इस अवसर पर सभी पेट्रोल पंप स्वामियों का आह्वान करते हुए कहा कि 27 मई तक उनके द्वारा अपने-अपने पेट्रोल पंप पर इस व्यवस्था के संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा। जिसमें एकरूपता के साथ सभी पेट्रोल पंप पर बैनर का डिस्प्ले होगा। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 27 मई के उपरांत यदि किसी टू व्हीलर वाहन चालक के द्वारा बिना हेलमेट पहने पेट्रोल पंप पर तेल भरने का प्रयास किया जाएगा तो संबंधित वाहनों के स्वामियों एवं उनके बाहन का नंबर सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त करते हुए उनके विरुद्ध वाहन एक्ट में कठोरतम कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। जिसमें संबंधित टू व्हीलर वाहन चालकों का चालान करने के साथ-साथ उनके ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त करने की कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा कठोरता के साथ अमल में लाई जाएगी। इसी प्रकार यदि किसी टू व्हीलर वाहन चालक द्वारा बिना हेलमेट पहने पेट्रोल लेने का प्रयास जबरदस्ती किया जाएगा या किसी प्रकार की पंप स्वामी के साथ अभद्रता की जाएगी तो उसके संबंध में भी जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही अमल में लाते हुए पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों द्वारा संबंधित टू व्हीलर वाहन चालकों 151 में जेल भेजने की कार्यवाही भी जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी।


जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए कहा है कि सभी टू व्हीलर वाहन चालक इस व्यवस्था के लिए तैयार रहें और जिनके पास हेलमेट नहीं है वह 27 मई तक आई एस आई मार्का हेलमेट आवश्यक रूप से क्रय कर ले अन्यथा की स्थिति में संबंधित टू व्हीलर्स वाहन चालक को किसी भी पेट्रोल पंप से पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने सभी पंप स्वामियों का यह भी आह्वान किया है कि किसी भी पेट्रोल पंप पर घटतौली जैसी शिकायत आने पर जिला प्रशासन द्वारा कठोरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। अतः किसी भी पेट्रोल पंप पर घटतौली ना की जाए यदि कहीं पर शिकायत आएगी तो उसके संबंध में जिला प्रशासन सख्ती के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करेगा।


आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में सभी पेट्रोल पंपों की सुरक्षा को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने सभी पेट्रोल पंप स्वामियों का यह भी आह्वान किया कि सभी पंपों पर सीसीटीवी कैमरे गुणवत्ता परक रूप से स्थापित किए जाएं ताकि किसी प्रकार की घटना होने पर दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। जिला पूर्ति अधिकारी के तत्वाधान में आयोजित की गई इस महत्वपूर्ण बैठक में सहायक परिवहन अधिकारी प्रशासन एके पांडे, सहायक परिवहन अधिकारी प्रवर्तन हिमेश तिवारी, रोडवेज के अधिकारीगण तथा संबंधित क्षेत्राधिकारी पुलिस अन्य संबंधित अधिकारियों एवं पेट्रोल पंप स्वामियों के द्वारा भाग लिया गया। राकेश चौहान जिला सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it