Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > नोएडा > दहेज लोभियों की भेंट चढ़ी नोएडा की प्रीति

दहेज लोभियों की भेंट चढ़ी नोएडा की प्रीति

 Special Coverage News |  3 May 2019 7:24 AM GMT  |  नोएडा

दहेज लोभियों की भेंट चढ़ी नोएडा की प्रीति
x

धीरेन्द्र अवाना

नोएडा। दहेज का मतलब किसी चीज की मांग करना।जब वधू – विवाह में अपने पिता के घर से कुछ सामान अपने साथ लेकर आती हैं तो उसे दहेज़ कहते हैं। दहेज़ पिता द्वारा अपनी बेटी को विवाह में अपनी बेटी के वर पक्ष को दिया जाता हैं।दहेज़ का यह खेल प्राचीन काल से चला आ रहा हैं। प्राचीन काल में समाज ठीक था लेकिन आजकल दहेज लोभियों ने इसको व्यापार बना रखा हैं।आज हालात ये है कि दहेज न मिलने पर वधू को प्रताड़ित किया जाता है।

ऐसा ही एक मामला नोएडा के वजीदपुर गाँव में देखने को मिला।यहा करीब एक सप्ताह दहेज लोभियों की मांग से तंग आकर प्रीति नामक एक महिला ने तीन मंजिल के मकान से कूद कर जान देने की कौशिश की।जिसको इलाज के लिए पास ही के शिवालिक अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहा गुरुवार सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। प्रीति की मौत के बाद घरवालों ने मंगेतर के खिलाफ दहेज ऐक्ट में कार्रवाई की मांग को लेकर अस्पताल के बाहर हंगामा किया।आपको बता दे पूरा मामला ये है कि नोएडा के वाजिदपुर गांव सेक्टर-63 की रहने वाली प्रीति (20) की सगाई 3 महीने पहले बहलोलपुर निवासी रोहित के साथ हुई थी।

28 जून को दोनों की शादी होनी थी।परिजनों का आरोप है कि पिछले कुछ दिनों से रोहित फोन करके प्रीति से कार की मांग कर रहा था।प्रीति ने इस बारे में अपने परिवार को बताया लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण असमर्थता जता दी। आरोप है कि 24 अप्रैल को प्रीति की चचेरी बहन की सगाई थी जहा रोहित ने दोबारा फोन करके कार के बारे में पूछा। इससे परेशान होकर प्रीति ने तीसरी मंजिल पर जाकर छलांग लगा दी।

करीब सात दिनों तक चले इलाज के बाद युवती ने गुरुवार सुबह शिवालिक अस्पताल में दम तोड़ दिया। इससे गुस्साए लोगों ने फेज-3 थाने पहुंचे आरोपी लड़के रोहित को गिरफ्तार करने की मांग की। हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने आरोपित की तलाश में कई स्थानों पर दबिश भी डाली लेकिन आरोपी वहा से फरार है। जिससे गुस्साए लोगों ने शिवालिक अस्पताल पहुंचकर जमकर हंगामा किया।

मामले की गंभीरता को देख कर मौके पर सिटी मैजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा और एसपी सिटी सुधा सिंह ने पहुंच कर लोगों को समझा व अगले 24 घंटे में आरोपित की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। एसपी सिटी सुधा सिंह ने कहा,'इस मामले में केस पहले से ही दर्ज है।अब आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में केस परिवर्तित कर आरोपित को अरेस्ट किया जाएगा।'

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it