प्रयागराज

प्रयागराज में कुल 51.9 प्रतिशत हुई वोटिंग ,फूलपुर में 51.38% वहीं इलाहाबाद सीट पर 50.58% हुई वोटिंग

Special Coverage News
13 May 2019 3:02 AM GMT
प्रयागराज में कुल 51.9 प्रतिशत हुई वोटिंग ,फूलपुर में 51.38% वहीं  इलाहाबाद सीट पर 50.58% हुई वोटिंग
x

शशांक मिश्रा

प्रयागराज में लोकसभा चुनाव निर्वाचन-2019 के लिए मतदान कुछ सामान्य घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। जनपद की तीनों लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों 51-फूलपुर, 52-इलाहाबाद एवं 78-भदोही(आंशिक) निर्वाचन क्षेत्रों में सभी मतदान स्थलों पर अभूतपूर्व उत्साह के साथ मतदाता मतदान के लिये आये और शांतिपूर्वक मतदान किया। पूरे जनपद के तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 4938 बूथ बनाये गये थे, जिनपर प्रशासन द्वारा कड़ा नियंत्रण रखा गया, जिससे निर्वाचन शांतिपूर्णढंग से सम्पन्न हो गया। पूरे जनपद की हर विधानसभा में माॅडल बूथ बनाये गये थे, जिनपर मतदान के दौरान उत्सव जैसा माहौल बना रहा। हर वर्ग के सामान्य मतदाता के साथ युवा और वयोवृद्ध मतदाता भी पूरे उत्साह के साथ मतदान करने मतदान केन्द्रों पर आये। माॅडल बूथों पर सुन्दर सजावट के साथ छाया, शौचालय, पेयजल एवं व्हील चेयर इत्यादि की व्यवस्थायें प्रभावी ढंग से की गयी थीं। इस व्यवस्था में स्थानीय स्तर के उत्साही युवाओं ने मतदाताओं के लिए अपने स्तर से भी पीने के पानी के साथ-साथ शरबत, पेठा, गुड़ इत्यादि की व्यवस्था कर रखी थी, जिससे आने वाले मतदाताओं में अत्यंत आत्मीयता का वातावरण मतदान के दौरान उपलब्ध होता रहा। माॅडल बूथों पर प्रथम मतदाता को जागरूकता सम्मान प्रमाणपत्र भी दिये गये।




मण्डलायुक्त, प्रयागराज मण्डल डाॅ0 आशीष कुमार गोयल, जिला निर्वाचन अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में स्वयं घूम-घूम कर बूथों का निरीक्षण करते रहे तथा निर्वाचन प्रबन्ध का जायजा लेते रहे। हर मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाता के लिए रैम्प और व्हील चेयर के विशेष प्रबन्ध किये गये थे। वयोवृद्ध मतदाताओं केन्द्रों पर व्हील चेयर का प्रयोग करते देखे गये। इसी प्रकार महिलाओं के लिए सभी विधानसभाओं में पिंक बूथ बनाये गये थे, जिनपर हर स्तर पर निर्वाचन कार्य हेतु महिलाओं को तैनात किया गया था। प्रयागराज नगर में 12 माॅडल बूथ बनाये गये थे, जिनमें आने वाले मतदाताओं को मतदान के दौरान एक अलग तरह का उल्लासमय वातावरण का अनुभव होता रहा। एैसी व्यवस्था प्रयागराज वासियों को अभूतपूर्वढंग से देखने को मिली थी, जिसकी सभी ने तारीफ की।




नगर के माॅडल बूथ भारत स्काउट एण्ड गाइड पर प्रयागराज के मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने अपना वोट डाला तथा वहां मीडिया को सम्बोधित करते हुए मण्डल के मतदाताओं से सर्वाधिक वोट करने की अपील भी की। माॅडल बूथ ज्वाला देवी इण्टर कालेज में जिला निर्वाचन अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने प्रातः 07ः15 पर पहुंचकर अपनी पत्नी के साथ वोट डाला। इसी माॅडल बूथ पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने भी लगभग 8 बजे प्रातः तक सपत्नीक वोट डाले। ठाकुरदीन बालिका विद्यालय में नगर की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी के साथ नागरकि उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने वोट डाला। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने अपना वोट प्रयागराज के गल्र्स हाईस्कूल सिविल लाइंस में बनाये गये माॅडल बूथ पर अपना वोट डाला। दिनभर चले शांतिपूर्ण मतदान में अभी अनंतिम रूप से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार प्रयागराज जनपद के विधानसभा क्षेत्र फाफामऊ में 56 प्रतिशत, सोरांव में 61 प्रतिशत, फूलपुर में 54 प्रतिशत, इलाहाबाद पश्चिमी में 44.9 प्रतिशत, इलाहाबाद उत्तरी में 41 प्रतिशत, मेजा में 53 प्रतिशत, करछना में 52 प्रतिशत, इलाहाबाद दक्षिणी में 40.38 प्रतिशत, बारा में 54.5 प्रतिशत, कोरांव में 56 प्रतिशत, प्रतापपुर में 52.3 प्रतिशत तथा हण्डिया में 58 प्रतिशत मतदान हुआ।

प्रयागराज जनपद में कुल 51.9 प्रतिशत वोट पड़े। वोटिंग प्रारम्भ होने के समय 06 से 07 बजे के अन्दर मशीनों पर माॅकपोल किया गया। जिसके परीक्षण के दौरान अनुपयुक्त पायी गयी मशीनों को तत्काल बदल दिया गया।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story