प्रयागराज

प्रयागराज की दोनों लोकसभा सीटों पर मतदान की तैयारियां पूर्ण ,पोलिंग पार्टियां हो रही हैं रवाना

Special Coverage News
11 May 2019 12:32 PM GMT
प्रयागराज की दोनों लोकसभा सीटों पर मतदान की तैयारियां पूर्ण ,पोलिंग पार्टियां हो रही हैं रवाना
x

शशांक मिश्रा

शुक्रवार को सायं 5 बजे छठे चरण के चुनाव प्रचार प्रसार थमने के बाद मतदान की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हो गई हैं। सभी पार्टियों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला जल्द ईवीएम में कैद हो जाएगा।

प्रयागराज जिले के इलाहाबाद और फूलपुर लोकसभा सीट के लिए आज सुबह 8 बजे से पोलिंग पार्टियां रवाना होने लगी। मेजा करछना कोराव बारा प्रतापपुर हंडिया की विधानसभा के लिए परेड ग्राउंड से पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही है वहीं जिले के शहरी क्षेत्र इलाहाबाद शहर उत्तरी इलाहाबाद पश्चिमी और इलाहाबाद दक्षिणी के लिए के पी इंटर कॉलेज से पोलिंग बूथ रवाना होगी वहीं गंगा पार के विधानसभा क्षेत्र चुनाव और फाफामऊ की पोलिंग पार्टियों को मोतीलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज तेलियरगंज से रवाना किया गया फूलपुर की पार्टियों की रवानगी प्रिंटिंग इंस्टीट्यूट तेलियरगंज से की गई।

जिले में2199 मतदान केन्द्र और 4938 मतदेय स्थल बनाये गए हैं। जिले में मतदान कराने के लिए 5436 पोलिंग पार्टियां रवाना हो रही हैं। प्रयागराज जिले के कुल 45,55366 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।मतदान के लिए जिले में 21744 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है । पूरे जिले को 40 जोन, 145 सेक्टरों में बांटा गया है।शान्तिपूर्ण मतदान के लिए 2400 पुलिस कर्मी, 30 कंपनी पैरामिलिट्री और पांच कंपनी पीएसी तैनात की गई है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जायेंगे।

जिले के मतदान केंद्रों पर मौसम को देखते हुए व्यवस्था की जा रही है दरअसल उत्तर प्रदेश में सबसे गर्म इलाहाबाद का तापमान है जिसको देखते हुए पानी शौचालय और ठहरने का इंतजाम किए गए हैं जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार महिला मतदाताओं के लिए हर विधानसभा में पिंक भूतों की व्यवस्था की गई है जिले में कुल 25 पिंक सखी बूथ बनाए गए हैं इन बूथों पर मतदान कर्मियों से लेकर अन्य कामों में भी महिलाओं को भी लगाया गया है इन बूथों की सुरक्षा भी महिला जवानों के हाथ होगी।

जिले के फूलपुर इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र और आंशिक भदोही क्षेत्र में 40 जोनल मजिस्ट्रेट 145 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 492 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं 483 बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जा रही है सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए क्रिटिकल बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई है मतदान कर्मियों के लिए 10:00 सौ 70 बड़े वाहन का प्रयोग किया जा रहा है इसके अलावा 625 छोटे वाहन लगाए गए!प्रशासन पूरी तरीके से निष्पक्ष ,सुरक्षित चुनाव कराने के लिए तैयार है!मतदान में गड़बड़ी करने वाले को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किया गया है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story