शामली

शामली में लेखपालों को बांटे गए लैपटॉप

Special Coverage News
23 Jun 2019 11:57 AM GMT
शामली में लेखपालों को बांटे गए लैपटॉप
x

अमर राठी

शामली: जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कलक्ट्रेट सभागार में ई डिस्ट्रिक्ट योजना के तहत जनपद के समस्त 97 लेखपालों को लैपटॉप वितरण किए। उन्होंने कंप्यूटर वितरण करने के बाद समस्त लेखपालों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोई भी लेखपाल व्यक्तिगत कार्य के लिए लैपटॉप का प्रयोग नहीं करेंगे। उन्होंने कहा अगर लैपटॉप का दुरुपयोग किया गया तो संबंधित लेखपालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि किसानों को अब खसरा-खतौनी की जानकारी के लिए तहसील या साइबर कैफे नहीं जाना पड़ेगा। लैपटॉप की मदद से लेखपाल किसानों घर बैठे ही उनकी जमीन-जायदाद का ब्योरा दे पाएंगे। इसके अलावा आय, जाति, मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन होने की वजह से लेखपालों की रिपोर्ट भी समय से लग सकेगी। और उन्हें भारी-भरकम बस्ते का बोझ भी ढोने से राहत मिलेगा।उन्होंने कहा कि लेखपाल अब फील्ड में रहकर भी अपनी रिपोर्ट भेज सकेंगे, जिससे सरकारी कामों के निपटारे में तेजी आएगी।

उन्होंने कहा कि आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र को ऑनलाइन किया गया है। खसरा और सजरा पर भी ऑनलाइन करने को लेकर कार्यवाही चल रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लेखपालों को आधुनिक सुविधाओं से लैस करना चाहती है। इसके लिए लेखपालों को लैपटॉप वितरण किये गये।उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि गांवों में जन्म-मृत्यु या इसी तरह की अन्य सभी सुविधाएं ऑनलाइन होने के साथ ही लेखपालों को काम में असानी हो। आय, जाति, मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन होने की वजह से लेखपालों के लिए लैपटॉप जरूरी हो गया है। लैपटॉप की मदद से लेखपाल फील्ड पर रहकर भी अपनी रिपोर्ट भेज सकेंगे, जिससे राजस्व मामलों के निपटारे में तेजी आ सकेगी। इस अवसर पर एसडीएम शामली सुरजीत सिंह तहसीलदार शामली प्रीति सिंह डीआईओ एनआईसी अश्वनी कुमार आदि उपस्थित रहे।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story