Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > शामली > शामली पुलिस की अनूठी पहल, यातायात सुरक्षा पर अच्छी सलाह देने वाले को मिलेगा इनाम

शामली पुलिस की अनूठी पहल, यातायात सुरक्षा पर अच्छी सलाह देने वाले को मिलेगा इनाम

 Special Coverage News |  21 Nov 2019 3:07 AM GMT  |  शामली

शामली पुलिस की अनूठी पहल, यातायात सुरक्षा पर अच्छी सलाह देने वाले को मिलेगा इनामIPS Ajay Kumar Pandey, SP/Shamli

सड़क सुरक्षा के लिए आम जनता का सुझाव लेने हेतु शामली पुलिस की एक अनोखी पहल और हर किसी के लिए हज़ारों रूपए के आकर्षक ईनाम जीतने एवं प्रशस्ति पत्र हासिल करने का एक सुनहरा मौक़ा दिया है।

एसपी शामली अजय कुमार पाण्डेय ने जब से जिले का कार्यभार संभाला तब से लेकर आज तक जनता की निगाह में पुलिस की पारदर्शी छवि को लेकर हमेशा प्रयासरत रहे। इसी क्रम में उन्होंने इस बार यातायात माह के दौरान आम जनता से इस दौरान सुझाव मांगे है कि दुर्घटना पर रोक कैसे लगे। इसके नुकसान से कैसे बचा जा सके। मृतकों की संखया कम कैसे हो। इस पर आप सबकी राय मांगी है। जो इस पर एक अच्छी राय देगा उसे इनाम दिया जाएगा।

एसपी ने कहा है कि साथियों ! दुनिया में रोज़ बहुत सारे लोग किसी न किसी काम से अपने घरों से निकलते तो हैं पर वे वापस अपने घर अपनो के बीच दोबारा लौट नहीं पाते। कारण ? सड़क दुर्घटना में उनकी दर्दनाक अकाल मौत हो जाती है, और उनका पूरा जिस्म माटी के टूटे खिलौने की तरह बिखर जाता है।

सड़क हादसों में होने वाली मौतें दिन-ब-दिन बेतहाशा बढ़ रही हैं। भारत में हर 4 मिनट में ऐसी एक मौत हो जाने की ख़बरें आती रहती हैं। ताज्जुब है कि इतनी जागरूकता के बाद भी लोगों से ग़लतियाँ हो रही हैं; लोग अकस्मात् अकाल ही काल के गाल में समा जाते हैं; अपने पीछे रोता-बिलखता परिवार छोड़ जाते हैं, अपनी तमाम यादें छोड़ जाते हैं, तमाम अधूरी ख़्वाहिशें छोड़ कर अचानक विदा हो जाते हैं; जोकि हम सभी के लिए बहुत ही पीड़ादायक दृश्य होता है।

इस तरह की दर्दनाक घटनाओं की रोकथाम के लिए तमाम जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं, ट्रैफिक रेगुलेशन किया जाता है, यातायात माह चलाए जाते हैं, सड़क सुरक्षा सप्ताह चलाए जाते हैं, आदि आदि; पर इन दर्दनाक हादसों में कोई विशेष कमी नज़र नहीं आ रही है। इन पर लगाम तभी लगेगी जब जागरूकता फैलाकर लोगों को उनकी खुद की सुरक्षा के लिए पूरा पूरा सचेत कर दिया जाएगा। और, जागरूकता तभी फैलेगी जब हर एक नागरिक इस बारे में स्वयं गम्भीरता से सोचना शुरू करेगा। इसलिए, जागरूकता फैलाने के मूल उद्देश्य को ध्यान में रखकर तथा अधिक से अधिक लोगों को सड़क पर चलते समय अपनी एवं दूसरों की सुरक्षा के बारे में चिंतन करने हेतु प्रेरित करने के लिए शामली पुलिस द्वारा निम्न चार (04) विषयों में से एक या अधिक विषय पर आप के विचारों को आमंत्रित किया जा रहा है-

टॉपिक 1. सड़क दुर्घटना से होने वाले नुक़सान

टॉपिक 2. सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उपाय

टॉपिक 3. सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के उपाय

टॉपिक 4. आम आदमी को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के प्रभावी तरीक़े

आप अपने विचार निबंध/गद्य के रूप में, कविता के रूप में, पेंटिंग/स्केच के रूप में या फिर ऑडियो क्लिप या विडियो क्लिप के रूप में हमें भेज सकते हैं। आप अपनी मौलिक रचना/विचार शामली ट्रैफिक पुलिस के ह्वाट्सऐप नम्बर 7839872788 पर 25-नवम्बर-2019 तक भेज सकते हैं।

जो भी रचना आप भेजें उस पर अपना नाम, पता व मोबाइल नम्बर अवश्य अंकित करें। सबसे अच्छी चार (04) रचनाओं (प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ) के लिए क्रमश: 4000, 3500, 3000 व 2000 रूपए के नक़द पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र दिनांक 27-नवम्बर-2019 को पुलिस अधीक्षक शामली द्वारा प्रदान किए जाएँगे।

हमें पूरी उम्मीद है कि आप इस संदेश को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाएँगे ताकि बेहतरीन रचनाएँ हमें प्राप्त हो सकें और हम उनका उपयोग कर आप सभी को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने में सफल हो सकें। धन्यवाद। आपकी रचनाओं के इंतज़ार में...

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top