Archived

PM के आदर्श गांव में पानी की समस्या से जूझ रहे लोग, लापरवाह बने हुए अधिकारी

PM के आदर्श गांव में पानी की समस्या से जूझ रहे लोग, लापरवाह बने हुए अधिकारी
x
आशुतोष त्रिपाठी
वाराणसी। पीएम मोदी के गोद लिए जयापुर को आदर्श गांव बनाने की होड़ अर्द्ध-सरकारी, निजी संस्थाएं और कारपोरेट घरानों में लगी रही। इस होड़ में कई चीजे जमीन पर नज़र भी आने लगी हैं जिनमें सड़क, सोलर लाईट,आँगनबाड़ी,स्कूल,शौचालय, आवास आदि है। पानी सप्लाई केे लिए पानी टंकी भी बना सभी घरों को नल कनेक्शन भी मिला लेकिन पानी नहीं आ रहा।लिहाजा पानी के बिना गांव वालों के लिए ये सुविधाएं बेकार ही साबित हो रही है।
बताया जा रहा है कि गांव की प्रत्येक गली में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पाइप लाइन बिछाई गई थी। पाइप लाइन बिछाए जाने के दौरान गांव के में खुशी की लहर थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया। पाइप लाइन में पानी सप्लाई की दिशा में कोई प्रयास नहीं किए गए।


गांव में बिछी पाइप लाइन से अधिकांश घरों में पानी के कनेक्शन भी दे दिए गए, लेकिन पानी न आने की वजह से टंकी सूनी पड़ी हैं। हैंडपंपो से पीने योग्य पानी आ रहा है, फिर भी गांव वाले पीने को मजबूर हैं। ग्रमीणों का आरोप है कि शिकायत के बाद भी सबंधित विभाग और अधिकारी लापरवाह बने हुए है।
ग्राम प्रधान श्रीनारायण पटेल ने कहा....
गांव में पानी की समस्या है इसके लिए जलनिगम जिम्मेदार है। 6 महीने से नल का कनेक्शन देने का कार्य चल रहा है लेकिन आजतक पूरा नही हुआ। पूर्व में व्यवस्था बढ़िया थी 3 घण्टे सुबह-शाम पानी मिलता था।अब बत्तर स्थिति हो गयी है आज पानी की जरूरत है लोगो को पानी नही मिला रहा है।





Next Story