उत्तर प्रदेश

भारत के नाम हुआ दुनिया के सबसे लम्बे भाषण का विश्व रिकॉर्ड

Special Coverage News
9 Jan 2019 8:35 AM GMT
भारत के नाम हुआ दुनिया के सबसे लम्बे भाषण का विश्व रिकॉर्ड
x
नेपाल के 90 घंटे के रिकॉर्ड को भारत के यतीश शुक्ला ने बुधवार को तोड़ दिया?

दुनिया में सबसे लंबा भाषण देने का विश्व रिकॉर्ड भारत के नाम हो गया है। नेपाल के 90 घंटे के रिकॉर्ड को भारत के यतीश शुक्ला ने बुधवार को तोड़ दिया। यतीश सुबह 10:40 पर नेपाल के रिकॉर्ड से एक घण्टे ज्यादा का भाषण दिया। इसी के साथ उन्होंने अपना रिकॉर्ड तैयार करने की कवायद तेज कर दी है। गोला इलाके के रहरिया गांव में रहने वाले यतीश शुक्ला ने शनिवार की दोपहर से यह विश्व कीर्तिमान बनाने की कवायद शुरू की थी।

दुनिया में सबसे ज्यादा देर तक भाषण देने का रिकॉर्ड नेपाल के केसी अनंता के नाम था। केसी अनंता ने 90 घंटे 2 मिनट तक भाषण देकर पूरी दुनिया में अपने डंका बजाया था। नेपाल के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए खीरी जिले का यतीश शुक्ला ने कोशिश शुरू की। बिना सोए, बिना थमे यतीश लगातार भाषण देते रहे। इस दौरान उन्होंने 2 घंटों का ब्रेक लिया। इस ब्रेक टाइम में ही यतीश ने अपने जरूरी काम भी निपटाए। लखीमपुर शहर में बन रहे इस रिकॉर्ड के साक्षी बनने के लिए 4 दिनों से तमाम लोग मौजूद रहे।

हर कोई विश्व कीर्तिमान को अपनी आंखों के सामने बनते देखना चाह रहा था। सभी के दिलों में यह विश्व कीर्तिमान भारत के नाम लाने का सपना पल रहा था। बुधवार की सुबह 10:40 पर यतीश शुक्ला ने 91 घण्टे का भाषण पूरा कर नेपाल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के जज राकेश वैद्य ने उनको विश्व कीर्तिमान रचने का प्रमाणपत्र प्रदान किया। इसके बावजूद वह थमे नहीं। नेपाल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब भारत का अपना रिकॉर्ड तैयार करने में लग गए हैं।

Next Story