Home > Archived > गूगल पर पोर्न सर्च में भारतीय आगे, सबसे ज्यादा दिल्ली में

गूगल पर पोर्न सर्च में भारतीय आगे, सबसे ज्यादा दिल्ली में

 Special News Coverage |  7 April 2016 2:27 PM GMT

गूगल पर पोर्न सर्च में भारतीय आगे, सबसे ज्यादा दिल्ली में

नई दिल्ली: पोर्न साइट को बैन कराने की मांग देशभर में जोर पकडती जा रही है। दूसरी ओर गूगल पर पोर्न सर्च करने के मामले में भारतीय सबसे आगे है। गूगल का लेटेस्ट डेटा ट्रेंड दिखाता है कि सर्च इंजन्स पर पोर्न सर्च करने वाले दुनिया के टॉप 10 शहरों में से 6 भारतीय है।

भारत में पोर्न सर्च करने वालों में सबसे आगे दिल्ली है। इसके बाद पुणे, मुंबई, हावडा, उन्नाव, कुआलालंपुर और बेंगलुरू का नंबर आता है। गूगल के इस डेटा में लोगों की उत्तेजना के साथ-साथ विकृति भी दिखती है। समाजशास्त्री ऑनलाइन गतिविधियों को ऑफ लाइन व्यवहार से न जोडते हुए कहते हैं कि गूगल सर्च इंजन में प्रयोग किए जाने वाले की वर्ड्स और उनका डेटा दिखाता है कि लोगों में सेक्स को लेकर कितनी दिलचस्पी है।


इंटरनेट पर लगातार बढ रही नि:शुल्क पोर्न सामग्री उपलब्ध कराने वाली वेबसाइटों की संख्या की जहां पुरूषों में स्वीकार्यता बढी है, वहीं महिलाओं में इसे लेकर नाकारात्मक रूख देखा गया। हाल ही में हुए एक अध्ययन से यह महत्वपूर्ण तथ्य निकलकर सामने आए हैं। न्यूयॉर्क में मैरीलैंड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, परिणामस्वरूप समय के साथ पीढियों के बीच पोर्नोग्राफी के प्रति बर्ताव में अंतर बढा है।

शोधछात्रा लूसिया सी. लाइके के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि पिछले 40 वर्षो में पोर्नोग्राफी को लेकर महिलाओं और पुरूषों दोनों के विरोध में तेजी से गिरावट आई है, जिससे पोर्नोग्राफी के प्रति रूख में सांस्कृतिक अंतर पैदा हुआ है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top