Top
Home > वायरल > क्या चंद्रयान 2 ने भेजी पृथ्वी की पहली फोटो? जान लीजिए सच

क्या चंद्रयान 2 ने भेजी पृथ्वी की पहली फोटो? जान लीजिए सच

जानें क्या है इस फोटो की सच्चाई? क्या यह सच में चंद्रयान 2 द्वारा ली गई फोटो है या फिर यह फेक फोटोज हैं।

 Special Coverage News |  28 July 2019 10:07 AM GMT  |  दिल्ली

क्या चंद्रयान 2 ने भेजी पृथ्वी की पहली फोटो? जान लीजिए सच
x

इसरो द्वारा चंद्रयान 2 के लॉन्च के बाद से कुछ फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। इन फोटोज में दावा किया जा रहा है कि यह फोटो चंद्रयान 2 द्वारा खींची गई हैं। लाइव हिन्दुस्तान ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन फोटोज के दावे की सत्यता की जांच की। जानें क्या है इस फोटो की सच्चाई? क्या यह सच में चंद्रयान 2 द्वारा ली गई फोटो है या फिर यह फेक फोटोज हैं।

इन फोटो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह 'चंद्रयान 2 द्वारा खींची गई पृथ्वी की पहली तस्वीर। कितनी मोहक तस्वीर है।'


सच क्या है?

इसरो ने चंद्रयान-2 को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भेजा है। इसका मकसद चांद पर जीवन की संभावनाओं को तलाशना है। वहीं इसरो चंद्रयान से जुड़ी हर जानकारी को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर कर रहा है और उसके ट्वीटर हैंडल में भी कोई फोटो शेयर नहीं की गई है जो चंद्रयान से ली गई हो। इसरो के ट्वीट के अनुसार चंद्रयान 2 को सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में प्रवेश करा दिया है।



जब गगूल रिवर्स इमेज के जरिए इन फोटोज की सच्चाई पता लगाया तो पता चला कि यह फोटो द टेलीग्राफ में 26 फरवरी 2017 को प्रकाशित लेख में मिली। इसे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा ली गई थी।



दूसरी इमेज को सर्च करने पर पता चला कि यह एक एनीमेटेड वीडियो से लिया गया है। जिसका टाइटल 'लाइट ओवर द मॉर्निंग अर्थ' है।

निष्कर्ष: लाइव हिन्दुस्तान के फैक्‍ट चेक में पाया गया कि जो फोटोज सोशल मीडिया पर यह कहकर वायरल की जा रही है कि वे चंद्रयान-2 द्वारा भेजी गई हैं, उनका इस मिशन से कोई संबंध नहीं है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it