Top
Home > राज्य > पश्चिम बंगाल > कोलकाता > बंगाल की जमीन पर साइक्लोन बुलबुल का आगाज, एक की मौत एयरपोर्ट किया बंद

बंगाल की जमीन पर साइक्लोन बुलबुल का आगाज, एक की मौत एयरपोर्ट किया बंद

 Special Coverage News |  9 Nov 2019 4:28 PM GMT

बंगाल की जमीन पर साइक्लोन बुलबुल का आगाज, एक की मौत एयरपोर्ट किया बंद
x

शनिवार, 9 नवंबर को बहुत तेज चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' से भारी बारिश शुरू हो गई. 9 नवंबर को तटीय पश्चिम बंगाल में पेड़ उखड़ गए, जिससे शहर में एक व्यक्ति की मौत हो गई और ट्रैफिक अवरुद्ध हो गया।

शनिवार की तड़के से हो रही लगातार बारिश ने कोलकाता के कुछ हिस्सों और इसके आसपास के इलाकों को जलभराव वाली सड़कों और ओवरफ्लो करने वाली नालियों के साथ सडक पर छोड़ दिया है, जिससे कार्यालय की छुट्टी के दौरान ट्रैफिक की भीड़ बढ़ जाती है। कोलकाता नगर निगम ने एक विशेष टीम को रखा है जो निचले इलाकों से पानी निकालने के लिए उच्च-शक्ति पंप का उपयोग कर रहे हैं।

ममता बनर्जी मॉनिटर सिचुएशन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह स्वयं स्थिति की निगरानी कर रही हैं और प्रशासन ने चक्रवात 'बुलबुल' के मद्देनजर किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सभी उपाय किए हैं, जो देर शाम तक राज्य के तटीय क्षेत्र में जमीन पर कब्जा कर लेगा या रात तक आ जाएगा।

चक्रवात 'बुलबुल', जो शनिवार को सुबह 5:30 बजे दक्षिण-पश्चिम में सागर द्वीप समूह के दक्षिण-पश्चिम में स्थित था. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान के धीरे-धीरे कमजोर होने और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप समूह और बांग्लादेश के खेपूपारा के बीच तट को पार करने की संभावना के साथ कमजोर होता नजर आ रहा है।

मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील की कि वे शांत रहें और घबराएं नहीं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद रखा गया और 1.2 लाख से अधिक लोगों को कमजोर तटीय क्षेत्रों से बचाया गया है। राज्य सचिवालय में एक आपातकालीन संचालन केंद्र (EOC) नियंत्रण कक्ष खोला गया था।

मछुआरों, पर्यटकों को चेतावनी दी

पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों पर शुक्रवार से मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से रोक दिया गया है। मछुआरों को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों के साथ बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में और शनिवार और रविवार को सुंदरबन डेल्टा के नदी क्षेत्र और समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। दक्षिण 24 परगना जिले के पूर्वी मिदनापुर और बक्खली के दीघा, मंदारमणि जाने वाले पर्यटकों को समुद्र के पास न जाने और घर के अंदर रहने के लिए कहा गया है।

कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन निलंबित रहेंगी

कोलकाता हवाई अड्डे ने शनिवार को शाम 6:00 बजे से रविवार को सुबह 6:00 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा, इंडिगो एयरलाइन ने कहा कि गंभीर कैंसिलेशन लागू किया है और इसके लिए यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की है ताकि गंभीर चक्रवाती तूफान बुलबुल से निपटा जा सके, जिससे पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के बीच विस्फोट होने की आशंका है।

"चक्रवात का चरम समय शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4: 00 तक है। प्रभावित घरेलू उड़ानों के सभी यात्रियों को सूचित किया जा रहा है और वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it