Top
Home > राज्य > पश्चिम बंगाल > कोलकाता > बंगाल से बड़ी खबर: 107 विधायक करेंगे बीजेपी ज्वाइन - मुकुल राय

बंगाल से बड़ी खबर: 107 विधायक करेंगे बीजेपी ज्वाइन - मुकुल राय

 Special Coverage News |  13 July 2019 11:36 AM GMT  |  कोलकाता

बंगाल से बड़ी खबर: 107 विधायक करेंगे बीजेपी ज्वाइन - मुकुल राय
x

भारतीय जनता पार्टी के पश्चिम बंगाल के नेता मुकुल राय ने कहा है कि सीपीएम, कांग्रेस और टीएमसी के पश्चिम बंगाल के 107 विधायक भाजपा में शामिल होंगे. हमारे पास उनकी सूची तैयार है और वे हमारे संपर्क में हैं. जल्द ही बीजेपी में शामिल हो जायेंगे.

गोवा , कर्नाटक के बाद पश्चिम बंगाल से अब एक बड़ी खबर आ रही है जहाँ अब तक के सबसे बड़ी संख्या में एकमुश्त 107 विधायक भाजपा में शामिल होंगे. यह जानकारी बीजेपी के बंगाल के नेता मुकुल राय ने दी है, उन्होंने कहा है कि इन विधायकों में सीपीएम, कांग्रेस और टीएमसी के विधायक होंगे.


पश्चिम बंगाल विधान सभा भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल का एकसदनीय विधान भवन है. यह कोलकाता के बीबीडी बाग में स्थित है. विधान सभा के सदस्य सीधे जनता द्वारा चुने जाते हैं. विधानसभा में 295 सदस्य है जिनमे 294 सीधे जनता के द्वारा तथा एक सदस्य ऐंग्लो इंडियन समुदाय का नामांकित किया जाता है. इनका कार्यकाल 5 वर्ष का है. ताजा विधानसभा में टीएमसी की पूर्ण बहुमत की सरकार है. जिसकी नेता ममता बनर्जी है और मुख्यमंत्री के पद पर नियुक्त है.

बंगाल विधानसभा में टीएमसी के सदस्य 211 चुने गये थे जिसमें से अब तक कई सदस्यों ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है. जबकि विपक्ष का दर्जा कांग्रेस को मिला हुआ है और इसके सदस्य 44 थे, सीपीएम के सदस्य 25 जबकि बीजेपी के तीन सदस्य निर्वाचित हुए थे.

पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं और राज्‍य में वर्ष 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं. वर्ष 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 211, लेफ्ट को 33, कांग्रेस को 44 और बीजेपी को मात्र 3 सीटें मिली थीं. वोट शेयर में भी बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया है. टीएमसी ने जहां 43.3 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया वहीं बीजेपी को 40.3 प्रतिशत वोट मिले. बीजेपी को कुल 2 करोड़ 30 लाख 28 हजार 343 वोट मिले जबकि टीएमसी को 2 करोड़ 47 लाख 56 हजार 985 मत मिले हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it