कोलकाता

पीएम मोदी की सीएम ममता बनर्जी से अकेले में होगी मुलाकात

Shiv Kumar Mishra
11 Jan 2020 3:57 AM GMT
पीएम मोदी की सीएम ममता बनर्जी से अकेले में होगी मुलाकात
x

कोलकाता: नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी को लेकर पश्चिम बंगाल में चल रहे टीएमसी के भारी विरोध प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी दो दिवसीय यात्रा पर कोलकाता पहुंच रहे हैं। शाम को पीएम मोदी और सीएम ममता बनर्जी की राजभवन में मुलाकात तय है। प्रधानमंत्री की यात्रा को देखते हुए बड़ी संख्‍या में छात्रों ने प्रदर्शन का फैसला किया है। पीएम मोदी की यह यात्रा ऐसे समय पर हो रही है जब केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून लागू कर दिया है और ममता इसका पुरजोर विरोध कर रही हैं।

राजभवन के आसपास धारा 144 लागू

उच्च पदस्थ अधिकारी के मुताबिक निर्धारित समय के अनुसार शनिवार को शाम करीब चार बजे प्रधानमंत्री के शहर पहुंचने के बाद दोनों नेताओं के बीच बैठक होगी। हालांकि ,अधिकारी ने बैठक के अजेंडे का खुलासा नहीं किया। छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए राजभवन के आसपास धारा 144 लगा दी गई है। राजभवन और एयरपोर्ट के आसपास भारी संख्‍या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। पीएम मोदी अगर सड़क मार्ग से राजभवन जाते हैं तो उसके लिए एयरपोर्ट से राजभवन तक पूरी सड़क पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। पूरी सड़क पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

छात्रों का मकसद प्रधानमंत्री को संदेश देना

इस बीच वामपंथी छात्र संगठन एसएफआई ने राज्‍य के अन्‍य हिस्‍सों से भी छात्रों को कोलकाता पहुंचने के लिए कहा है। छात्रों का मकसद भारी विरोध प्रदर्शन के जरिए प्रधानमंत्री को संदेश देना है। छात्रों की योजना है कि वे राजभवन के पास पहुंचें जहां पीएम मोदी का रुकने का कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री की यात्रा ऐसे समय पर हो रही है कि जब केंद्र सरकार ने सीएए की अधिसूचना जारी कर दी है।

विरोध के बीच नागरिकता संशोधन कानून लागू

गृह मंत्रालय की तरफ से अधिसूचना जारी होने के बाद अब यानी 10 जनवरी 2020 से CAA लागू हो गया है। पिछले महीने संसद के दोनों सदनों ने इस कानून को मंजूरी दी थी। इसी कानून को लेकर देशभर में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रधानमंत्री कोलकाता में कोलकाता पोर्ट ट्रस्‍ट के कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी की आधिकारिक यात्रा से ठीक पहले शुक्रवार की रात को हावड़ा पुल को रंग-बिरंगी लाइटों से सजा दिया गया है। प्रधानमंत्री नेताजी सुभाष ड्राई डॉक में कोचिन कोलकाता शिप रिपेयर यूनिट में सुविधाओं के विस्‍तार का उद्घाटन करेंगे।

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story