Home > हेल्थ > पुरुषों के लिए सबसे बड़ी खुश खबरी: अब कंडोम से मिलेगी मुक्ति, 12 महीने कीजिए सेक्स

पुरुषों के लिए सबसे बड़ी खुश खबरी: अब कंडोम से मिलेगी मुक्ति, 12 महीने कीजिए सेक्स

 शिव कुमार मिश्र |  2017-03-31 06:41:29.0  |  दिल्ली

पुरुषों के लिए सबसे बड़ी खुश खबरी: अब कंडोम से मिलेगी मुक्ति, 12 महीने कीजिए सेक्स

कंडोम से परेशान लोंगों के लिए हम सबसे बड़ी खुश खबरी लेकर आये है. खासतौर पर पुरुषों को जो कंडोम का इस्तेमाल करके परेशान थे और स्वयं के लिए लम्बे समय तक काम करने वाले गर्भ निरोधक दवाइयाँ तलाश रहे थे.


इसे भी पढ़ें बिना कंडोम उठायें जीवन का आनंद, बचे अनचाही प्रेगनेंसी से, जानिए उपाय!


अमेरिका के शोधकर्ताओं ने ऐसी खोज कर ली है, जिससे साल भर तक आप धड़ल्ले से बिना कंडोम का इस्तेमाल किए हुए सेक्स कर सकते हैं. फिलहाल पुरुषों के गर्भनिरोधक का काफी कम विकल्प उपलब्ध है जिसमें कंडोम और नसबंदी प्रमुख हैं. जहां कंडोम बड़ी आसानी से सर्वत्र उपलब्ध है और सही तरीके से प्रयोग करने पर कई बीमारियों से भी बचाता है. वहीं इसके प्रयोग के बावजूद सालाना 18 फीसदी गर्भवस्था दर देखी गई है.


इसे भी पढ़ें देखें वीडियो: कैसे पहनती हैं कंडोम महिलाएं!


कंडोम से छुटकारा दिलाएगा ये एक इंजेक्शन.

पुरुष नसबंदी काफी प्रभावी है, लेकिन यह एक स्थायी समाधान है। अभी तक पुरुषों के लिए ऐसा कोई गर्भनिरोधक उपलब्ध नहीं है जो लंबे समय तक चले, लेकिन स्थायी न हो. खरगोशों पर किए गए अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि इसका असर एक साल तक रहता है. शोध प्रमुख व अमेरिका के शिकागो स्थित इलीनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डोनाल्ड वाल्लर का कहना है, "खरगोश पर किए गए प्रयोग के दौरान मिले नतीजे उम्मीद से बेहतर थे. वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता है जो काफी लंबे समय तक बना रहता है.


इसे भी पढ़ें अब बताएगा ये कंडोम कितनी बार बने है सम्बन्ध ,साथ ही बताएगा आपकी क्षमता


इस टीके के जो गुण हैं वो मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं. यह शोध बेसिक एंड क्लिनिकल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित हुआ है. वेसलजेल नाम के इस टीके को अमेरिका की एक गैरसरकारी संस्था पारसेमस फाउंडेशन ने विकसित किया है.शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा.

Tags:    
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top