अजब गजब

क्या आप जानते हो कि सूअर कीचड को ही क्यों पसंद करते है जानिए...

Desk Editor
27 Sep 2022 5:57 AM GMT
क्या आप जानते हो कि सूअर कीचड को ही क्यों पसंद करते है जानिए...
x

अक्सर हम यह देखते हैं कि सूअर बेहद ही गंदे जानवर हैं, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक सूअर वास्तव में साफ-सुथरे जानवर हैं. वे जहां सोते हैं वहां शौच करने से इनकार करते हैं. साथ ही पसंद आने पर ही खाना खाते हैं. यहां तक कि नवजात सूअर भी आराम करने के लिए अपने सोने की जगह छोड़ देते हैं. सूअरों को नहीं आते पसीने सुअरों को पसीना नहीं आता. सूअरों के पसीने की ग्रंथियां ज्यादा नहीं होती हैं,

इसलिए वे कीचड़ में सोते हैं और ठंडा रखने के लिए पानी में तैरते हैं. कीचड़ में रहने का एक बोनस यह भी है कि सुअर की त्वचा को धूप से झुलसने से बचाने में मदद करता है. कुत्ते से भी बुद्धिमान जानवर है सूअर सूअरों में एक मानव बच्चे की बुद्धि होती है और उन्हें दुनिया के पांचवें सबसे बुद्धिमान जानवर के रूप में स्थान दिया जाता है.

वास्तव में, सूअर किसी भी नस्ल के कुत्ते की तुलना में अधिक बुद्धिमान और प्रशिक्षित होते हैं. वे केवल दो सप्ताह में अपना नाम सीखते हैं और जब उन्हें बुलाया जाता है तब आते हैं

. बच्चों के लिए गुनगुनाती है मादा सूअर यह सूअरों के बारे में सबसे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स में से एक है. मादा सूअर अपने बच्चों को दूध पिलाते समय गाती हैं. नवजात सूअर अपनी मां की आवाज की ओर दौड़ना सीखते हैं, और सूअर लगातार एक दूसरे के साथ डॉयलॉग करते हैं.

उनके पास 20 से अधिक अलग-अलग ग्रन्ट्स और स्क्वील्स हैं जिनकी पहचान की गई है. भूख व्यक्त करने से लेकर साथियों को बुलाने तक की सीमा होती है.

Next Story