अजब गजब

जानिए उस बच्चे को की कहानी जिसने KBC में एक करोड़ रुपए जीते और डॉक्टर बनने के बाद IPS अफसर बन गया

Shiv Kumar Mishra
8 Jan 2022 9:31 AM GMT
जानिए उस बच्चे को की कहानी जिसने KBC में एक करोड़ रुपए जीते और डॉक्टर बनने के बाद IPS अफसर बन गया
x

Success Story of Ravi Mohan Saini: साल 2001 की बात है, तब सोनी टीवी में आने वाले कौन बनेगा करोड़पति शो का अलग ही क्रेज़ हुआ करता था, वो ऐसा वक़्त था जब घर के सभी लोग एक साथ बैठ कर कौन बनेगा करोड़पति देखते और घर से ही अमिताभ बच्चन के पूछे सवालों का जवाब तुक्का मार के देते थे।, KBC के बाद एक और शो आता था जिसे Junior KBC कहा जाता था.

एक बार शो में 14 साल का दुबला पतला लड़का खेलने आया उसका नाम था रवि मोहन सैनी, राजस्थान के छोटे से गांव अलवर में 10 वीं कक्षा में पढ़ने वाले दुबले-पतले से लड़के से एक के बार एक सभी सही जवाब दे डाले, उसकी बुद्धिमता, ज्ञान और कॉन्फिडेंस के आगे बच्चन साहब भी दंग रह गए। रवि मोहन ने शो में पूछे गए सभी सवालों के जवाबों की बौछार कर दी और सिर्फ 14 साल की उम्र में वह करोड़पति बन गया.

12th क्लास पास करने के बाद रवि मोहन ने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढाई कि और डॉक्टर बन गए, चाहते तो डॉक्टर बने रहने में वो खूब पैसे कमा सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, जब वो MBBS इंटर्नशिप कर रहे थे तब उनका चयन सिविल सर्विसेस में हो गया.

3 बार परीक्षा दी फिर बने IPS

रवि मोहन ने सबसे पहले साल 2012 में UPSC की परीक्षा दी और प्रिलिम्स क्रैक कर लिया लेकिन मैन्स में चूक गए, 2013 में वो फिर परीक्षा में बैठे और पास भी हुए लेकिन उन्हें भारतीय डाक और दूर संचार विभाग में अकाउंट्स एंड फाइनेंस सर्विस के लिए चुना गया. वो ये नहीं करना चाहते थे उनका लक्ष्य कुछ और था। साल 2014 में वो फिर UPSC की परीक्षा में शामिल हुए और पूरे इंडिया में उनकी रैंक 461 वीं आई. और वो एक IPS अफसर बन गए. वो अपने पिता के आदर्शों में चलने वाले बेटे है. उनके पिता भारतीय नेवी में अफसर थे और विशाखापत्तनम की नौसेना स्कूल के टॉपर भी थे।

SP हैं रवि (SP Porbandar)

वो लड़का जो 14 साल की उम्र में करोड़पति बना, फिर डॉक्टर और उसके बाद फाइनेंस ऑफिसर और IPS बना वो आज गुजरात के पोरबन्दर में बतौर पुलिस SP देश की सेवा कर रहा है. देश के युवाओं और नौजवानों को SP रविमोहन सैनी से सीख लेनी चाहिए।


Next Story