Home > अजब गजब > नहीं सुनी होगी आपने ये बात, जानकर रह जायेंगें दंग काश किसी के साथ न हो ऐसा

नहीं सुनी होगी आपने ये बात, जानकर रह जायेंगें दंग काश किसी के साथ न हो ऐसा

 Special Coverage News |  2018-12-20T09:02:23+05:30  |  दिल्ली

नहीं सुनी होगी आपने ये बात, जानकर रह जायेंगें दंग काश किसी के साथ न हो ऐसा

आप इस मासूम बच्चे को देख रहे है जिसका नाम डेवी है। डेवी की उम्र 11 साल की है और वो वाशिंगटन में अपने मां-बाप के साथ रहता है। आप ये सुनकर हैरान हो जाएंगे कि डेवी को जो बीमारी में उसमें वो अपने आप को बेहद अजीब तरीके से नुकसान पहुंचाता है। दरअसल, डेवी को Lesch Nyhan Syndrome है और इस बीमारी में वो खुद को काटकर सेल्फ इंजरी पहुंचाता है। जी हां, वो खुद के होठ, जुबान और हाथों को काटकर खुद को नुकसान पहुंचाता है।

आपको बता दें कि डेवी अपने भाई-बहनों में सबसे छोटा है। वहीं डेवी की मां की मानें तो महज 1 साल 4 महीने की उम्र में डेवी ने खुद को काटना शुरु किया था और तभी उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। आपको बता दें कि Lesch Nyhan Syndrome नाम की बीमारी 3 लाख 80 हजार लोगों में से 1 शख्स को होती है। डेवी ना सिर्फ खुद को ही नुकसान पहुंचाता है, अगर उसके ज्यादा करीब कोई जाता है तो वो उसे भी काटता है।

बता दें कि अपने बेटे को किसी भी तरह की सेल्फ इंजरी से बचाने के लिए डेवी के माता-पिता ने उसके हाथों पर ब्रेसेस बांधे है ताकि उसके हाथ उसके मुंह तक न जा सके। साथ ही उसके पैरों को भी कवर किया जाता है। वहीं डेवी के पिता ने आगे बताया कि जब उनका बेटा अपने होंठो को काटने की कोशिश करता है तो वो रबर गॉर्ड उसके मुंह में लगा देते हैं ताकि वो खुद को कोई नुकसान न पहुंचा सके।

लगातार इस बिमारी की वजह से कमजोर होने की वजह से डेवी के माता-पिता उसे ग्रैस्ट्रो इंटसटेनियल ट्यूब की मदद से खाना देते हैं जिससे खाना सीधा उसके पेट में जा सके। माता-पिता के साथ-साथ डेवी की केयरटेकर भी 24&7 उसके साथ रहती है। अपने बेटे को बाकीबच्चों की तरह नॉर्मल ट्रीट करने के लिए डेवी के मां-बाप उसे स्कूल भी भेजते हैं।डेवी की मां की मानें तो उन्हें नहीं पता कि उनका बच्चा कब तक इस दुनिया में रह पाएगा लेकिन वो अपने बेटे को हर तरह की खुशी देते हैं।

Tags:    
Share it
Top