Top
Home > अजब गजब > क्यों लिपटते हैं चंदन के पेड़ से सांप!

क्यों लिपटते हैं चंदन के पेड़ से सांप!

 Special Coverage News |  29 July 2019 12:57 PM GMT  |  दिल्ली

क्यों लिपटते हैं चंदन के पेड़ से सांप!
x

चंदन के पेड़ से लिपटे हुए सांप को हम सभी ने तो नहीं देखा है लेकिन यह सुना जरूर है कि हर चंदन के पेड़ में सांप जरूर लिपटे होते हैं। आज इसी बारे में हम यहां पर विस्तारपूर्वक जानेंगे कि आखिर ऐसा क्या होता है जिसके कारण चंदन के पेड़ पर इतने सारे जहरीले सांप लिपटे होते है। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर चंदन के पेड़ पर इतने सारे जहरीले सांप लिपटे होते हैं तो क्यों चंदन की लकड़ी जहरीले नहीं होती? चलिए जान लेते हैं इन सभी के पीछे का कारण।

सांपों की यह आदत होती है कि वह ऐसी जगह में रहना पसंद करते हैं जो ठंडी होती है। आप सभी ने यह देखा होगा कि सांप अक्सर जमीन के अंदर और गीली मिट्टी में रहना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें ठंडकता पसंद होती है। यही वह कारण है जिसके कारण हमेशा चंदन के पेड़ पर सांप लिपटे होते हैं, क्योंकि चंदन की लकड़ी में ठंडकता होती है। सांप सिर्फ चंदन के पेड़ के आसपास ही नहीं पाए जाते सांप रजनीगंधा, चमेली और रात रानी जैसे पेड़ों के आसपास भी पाए जाते हैं।

सांप इन सभी पौधों के आसपास इसलिए पाए जाते हैं, क्योंकि यह सारे सुगंधित पेड़ पौधे बाकी पेड़ पौधों की अपेक्षा बहुत ठंडे होते हैं। इन सभी पेड़ पौधों में तीव्र खुशबू होती है और सांपों के सूंघने की शक्ति भी बहुत तीव्र होती है। जिससे सांप बहुत आसानी से इन पौधों की खुशबू को सुंघते हुए इनके पास तक पहुंच जाते हैं, क्योंकि सांपों को इस तरह के पेड़ पौधे के आसपास रहना बहुत ही पसंद होता है।

चंदन के पेड़ और सांप की है जोड़ी हमें जीवन की बहुत अच्छी सीख भी देती है। इतने सारे जहरीले सांप हमेशा चंदन के पेड़ पर लिपटे होते हैं लेकिन इतने जहरीले होने के बावजूद भी वह इसकी लकड़ी को जहरीला नहीं बना पाते। उसी तरह अगर हम भी ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जिनकी आदतें अच्छी नहीं है, तो हमें उससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए और हमें अपने आदतों में उन अगुण को शामिल नहीं करना चाहिए।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it